Advertisement

ये 8 महिला खिलाड़ी किसी सुपर मॉडल से कम नहीं, दिखतीं हैं बेहद ग्लैमरस

12:18 pm 18 Mar, 2018

Advertisement

भारत की कई महिला खिलाड़ियों ने ऐसे खेल में भी अपनी धाक जमाई है, जिसे कभी सिर्फ़ पुरुषों का खेल कहा जाता था। वैसे ये महिला खिलाड़ी अपने खेल में तो परफेक्ट है हीं, खूबसूरती और स्टाइल के मामले में भी किसी से कम नहीं हैं। ये ‘ब्यूटी विद ब्रेन’ का परफेक्ट कॉम्बिनेशन हैं। खूबसूरती और स्टाइल में ये बॉलीवुड अभिनेत्रियों को भी कड़ी टक्कर देती हैं। चलिए आपको भारत की कुछ ऐसी ही स्टाइलिश स्पोर्ट्सवुमन के बारे में बताते हैं,जिनके बारे में कम कम लोग ही जानते हैं।

 

1. टीना सचदेव

 

शतरंज के खेल में माहिर टीना वुमन ग्रैंडमास्टर और इंटेरनेशनल मास्टर हैं। टीना सचदेव 2016 में हुए कॉमनवेल्थ गेम में चेस चैंपियनशिप की विजेता रह चुकी हैं। 24 साल की शतरंज की ये खिलाड़ी स्टाइल में किसी से कम नहीं है।

 

 

2. शर्मिला निकोलेट

 

शर्मिला इंडो-फ्रेंच प्रोफेशनल गोल्फर हैं। उन्होंने 11 साल की उम्र से ही खेलना शुरू कर दिया था और 15 साल की उम्र में अपना पहला टूर्नामेंट जीता था। शर्मिला सब-जूनियर स्विमिंग चैंपियन भी रह चुकी हैं और उन्होंने स्टेट और नेशनल लेवल पर 72 गोल्ड और सिल्वर मेडल जीते हैं।

 

 

 

3. प्राची तहलान

 

प्राची को देखकर आप सोच रहे होंगे कि खिलाड़ियों की लिस्ट में टीवी एक्ट्रेस कहां से आ गई, तो हम आपको बता दे कि टीवी इंडस्ट्री में आने से पहले प्राची नेशनल लेवल की बास्केटबॉल और नेटबॉल प्लेयर रह चुकी हैं।

 

 

 

4. प्रतिमा सिंह

 

क्रिकेटर इशांत शर्मा की खूबसूरत पत्नी प्रतिमा सिंह नेशनल वुमन्स बास्केटबॉल टीम की सदस्य रह चुकी हैं। खेल जगत में बेहतरीन परफॉर्मेंस के लिए 2010 में उन्हें सेंचुरी स्पोर्ट्स अवॉर्ड भी मिल चुका है।

 


Advertisement

 

 

5. ज्वाला गुट्टा

 

ज्वाला गुट्टा को शायद आप जानते होंगे क्योंकि एक बार पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद अज़हरुद्दीन के साथ अफेयर को लेकर ये काफी सुर्खियों में रहीं थीं। ज्वाला ने करियर की शुरुआत तो टेनिस से की, लेकिन बाद में बैटमिंटन खेलने लगीं। 17 साल की उम्र में उन्होंने अपना पहला टाइटल जीता था और उसके बाद से ज्वाला ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। वुमन्स डबल कैटेगरी में वो 7 बार डबल्स में जीत दर्ज कर चुकी हैं।

 

 

 

6. दीपिका पल्लीकल कार्तिक

 

स्क्वैश प्लेयर दीपिका ने नेशनल लेवल पर अपनी पहली स्क्वैश चैंपियनशिप 12 साल की उम्र में जीती थी। दीपिका पहली ऐसी खिलाड़ी हैं, जिन्होंने प्रोफेशनल स्क्वैश एसोसियशन वुमन्स रैंकिंग में टॉप 10 में जगह बनाई। दीपिका ने क्रिकेटर दिनेश कार्तिक से शादी की है। खूबसूरती के मामले में वो किसी भी बॉलीवुड एक्ट्रेस से कम नहीं हैं।

 

 

 

7. अश्विनी पोन्नप्पा

 

बैडमिंटन प्लेयर अश्विनी ने 2001 में जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप में जीत के साथ उन्होंने करियर की शुरुआत की थी। अश्विनी ने 2006 में साउथ एशियन गेम्स में अपना पहला गोल्ड मेडल जीता था। इसके बाद 2010 में कॉमनवेल्थ गेम्स में वुमन्स डबल कैटेगरी में भी गोल्ड जीता था।

 

 

8. आकांक्षा सिंह

 

आकांक्षा भारत की वुमन नेशनल बास्केटबॉल टीम की कैप्टन हैं वो 2004 से ही टीम में है। आपको जानकर हैरानी होगी कि आकांक्षा की बहनें दिव्या, प्रशांति और प्रतिमा भी भारत की नेशनल वुमन्स बास्केटबॉल टीम की तरफ से खेल चुकी हैं।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement