भारत में रहते हैं सबसे ज्यादा ‘रिश्वतखोर’, घूस देने के मामले में भारतीय अव्वल

author image
Updated on 8 Mar, 2017 at 12:04 am

Advertisement

रिश्वत के लेनदेन में भारत एशिया के 16 देशों में शीर्ष पर है। दुनिया भर में भ्रष्टाचार पर नजर रखने वाली संस्था ‘ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल’ ने अपनी  रिपोर्ट “पीपल एंड करप्शन : एशिया पैसेफिक – ग्लोबल करप्शन बैरोमीटर” में चौंकाने वाला खुलासा किया है। रिपोर्ट के अनुसार, भारत में लगभग 69 फीसदी भारतीय किसी न किसी तरीके से रिश्वत देते हैं।

आगे रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में सरकारी सेवाओं के लिए देश में हर 10 लोगों में से 7 लोग रिश्वत देते हैं।

ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल के सर्वे में बताया गया है कि भारत के 69 फीसदी लोगों ने कहा कि वह सरकारी सेवा लेने के लिए घूस देते हैं। वहीं, वियतनाम में ऐसा कहने वालों की संख्या 65 फीसदी, पाकिस्तान में 40 फीसदी और चीन में 26 फीसदी रही।

रिपोर्ट के मुताबिक, एशिया प्रशांत के 16 देशों में भारत में सबसे ज्यादा लोग रिश्वत लेते हैं।

सबसे कम रिश्वत देने के मामले में जिस देश का दर अच्छा रहा, वह है जापान। सर्वे के अनुसार, रिश्वत देने की दर जापान में सबसे कम 0.2 फीसदी दर्ज की गई। वहीं दक्षिण कोरिया में यह दर केवल तीन फीसदी रही।



इस सर्वे में एशिया प्रशांत क्षेत्र की करीब 90 करोड़ की आबादी वाले 16 देशों के 20 हजार से अधिक लोगों ने माना कि उन्हें अपना काम निकालने के लिए पिछले एक साल में कम से कम एक बार तो रिश्वत देनी ही पड़ी है।

संस्था के सर्वे में सरकारी कर्मचारियों में पुलिसकर्मी सबसे ज्यादा भ्रष्ट पाए गए। सर्वेक्षण में 85 प्रतिशत ने माना कि पुलिस भ्रष्ट है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement