विराट कोहली ने यदि आज कर लिए ये काम, तो कल जन्मदिन बन जाएगा बहुत खास

Updated on 4 Nov, 2017 at 4:53 pm

Advertisement

भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच खेला गया पहला टी20 मैच बहुत खास रहा, क्योंकि इसमें आशीष नेहरा को जीत के साथ विदाई दी गई। वहीं, अब दूसरा टी20 मैच भी भारत के लिए खासतौर पर कप्तान विराट कोहली के लिए बहुत खास है। जी नहीं, इसलिए नहीं कि इसमें जीत के साथ ही वो सिरीज़ जीत जाएंगे, बल्कि इसलिए कि यदि इस मैच में उनका बल्ला चलता है तो अपने नाम कई रिकॉर्ड दर्ज कर सकते हैं और इस तरह कल उनका जन्मदिन बहुत खास बन जाएगा।

जी हां, कल यानी 5 नवंबर को विराट कोहली का जन्मदिन है।

ऐसे में वो ज़रूर चाहेंगे कि आज का मैच जीतकर वो अपने जन्मदिन की खुशियों को दोगुना कर लें। न्यूजीलैंड के खिलाफ राजकोट में खेले जाने वाले दूसरे टी-20 मुकाबले में वो कौन-कौन से नए रिकॉर्ड बना सकते हैं और कौन से रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं? चलिए आपको बताते हैं।

तोड़ सकते है तिलकरत्ने का रिकॉर्ड

thehansindia


Advertisement

अभी तक टी-20 मैचों में सबसे ज़्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड ब्रैंडन मैकुलम के नाम है, उन्होंने इंटरनेशनल टी-20 मुकाबलों में 2140 रन बनाएं हैं। वहीं, दूसरे नंबर पर हैं श्रीलांई खिलाड़ी तिलकरत्ने दिलशान। उनके खाते में 1889 रन दर्ज हैं। यदि आज के मैच में कोहली सिर्फ़ 12 रन भी बनाते हैं, तो वो तिलकरत्ने का रिकॉर्ड तोड़ देंगे। अब तक कोहली ने इंटरनेशनल टी-20 के 53 मैचों की 49 पारियों में 1878 रन बनाए हैं।

यदि बनाते हैं 10 रन

विराट कोहली यदि आज 10 रन बनाते हैं, तो वह सभी तरह के टी-20 क्रिकेट में 7000 रन बनाने वाले दुनिया के 8वें खिलाड़ी बन जाएंगे। फिलहाल, विराट के खाते में 6990 रन हैं। इतना ही नहीं, 7000 रन बनाने वाले वो पहले भारतीय बल्लेबाज़ भी बन जाएंगे।



बन सकता है 200 चौके का रिकॉर्ड

रोजकोट के मैच में यदि विराट कोहली एक चौका भी लगा दें, तो उनके नाम अंतरराष्ट्रीय टी-20 में 200 चौके दर्ज हो जाएंगे। एक चौका लगाते ही विराट कोहली ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बन जाएंगे। अब तक उनके नाम इंटरनेशनल टी-20 में 199 चौके दर्ज हैं। पाकिस्तान के मोहम्मद शहजाद और श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान ने अब तक टी20 में 200 या उससे अधिक चौके लगाए हैं।

टी-20 में न्यूज़ीलैंड को हराने वाले पहले भारतीय कप्तान बन सकते हैं

टी-20 मैचों में न्यूजीलैंड हमेशा ही भारत को मात देता आया है। इस सीरीज से पहले अब तक ऐसा एक भी टी-20 मैच नहीं था, जिसमें भारत ने न्यूजीलैंड टीम को हराया हो। कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम इस सिरीज का पहला मैच जीतकर वैसे तो इतिहास पहले ही बदल चुकी है, लेकिन अब यदि सिरीज पर भी टीम इंडिया कब्ज़ा कर लेती है, तो टी-20 में न्यूज़ीलैंड को हराने वाले वो पहले भारतीय कप्तान बन जाएंगे।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement