इन 9 तरीकों से आप पीरियड्स को जल्दी कर सकती हैं खत्म

11:59 pm 29 Nov, 2017

महीने के वो 5 दिन हर लड़की के लिए बहुत मुश्किल होते हैं। वो चाहती हैं कि जल्द से जल्द ये पांच दिन खत्म हो जाए। कई लड़कियों को तो पीरियड्स 5 दिन से भी ज़्यादा समय तक होते हैं। इस दौरान न सिर्फ़ उन्हें दर्द होता है, बल्कि मूड स्विंग भी होता रहता है और किसी काम में मन नहीं लगता।

वैसे पीरियड्स को रोका तो नहीं जा सकता, लेकिन हां इसे आप जल्दी खत्म जरूर कर सकती हैं। नहीं समझीं, चलिए हम बताते हैं। दरअसल, आप अपनी लाइफस्टाइल और डायट में थोड़ा बहुत बदलाव लाकर पीरियड्स से जल्दी छुटकारा पा सकती हैं।

 

1. खूब पानी पीएं

 

पीरियड्स के दौरान खूब पानी और लिक्विड चीज़ें पीते रहने से फ्लो तो ठीक रहता ही है, साथ ही पीरियड्स के जल्दी ख़त्म होने में भी ये मदद करता है। रोज़ाना 6 से 8 लीटर पानी पीने से आपके पीरियड की अवधि कम हो सकती है।

 

2. नियमित रूप से एक्सरसाइज़

 

रोज़ाना नियमित रूप से एक्सरसाइज़ करने से भी पीरियड्स की अवधि कम हो सकती है। जॉगिंग और बाइकिंग जैसी कार्डियो एक्सरसाइज़ इसमें बहुत मददगार है, लेकिन ध्यान रहे कि एक्सरसाइज़ के दौरान बॉडी को हाइड्रेट रखना भी ज़रूरी है, इसलिए पानी या जूस आदि पीती रहें।

 

3. हॉट वॉटर बैग का इस्तेमाल

 

एबडॉमिनल यानी पेट के निचले हिस्से पर गर्म पानी के बैग से सेंकना भी बहुत फायदेमंद होता है, इससे पीरियड्स जल्दी चले जाते हैं।

 

4. सेक्स

 

सेक्स के दौरान ऑर्गेज्म तक पहुंचना भी पीरियड्स जल्द खत्म करने का एक तरीका है। साथ ही इससे पीरियड्स के दौरान होने वाले क्रैंप और अन्य परेशानियों से भी छुटकारा मिलता है।

 

 



5. ऑयल मसाज

 

पीरियड्स के दौरान पेट के निचले हिस्से की मसल्स को मसाज करने से भी पीरियड्स जल्दी खत्म हो जाते हैं। पीरियड्स के दौरान होने वाली अन्य परेशानियों से भी राहत मिलती है।

 

6. विटामिन सी की मात्रा ज़्यादा लें

 

विटामिन सी शरीर को आयरन एब्जॉर्ब करने में मदद करता है, जिससे रक्तिवाहिनियां मज़बूत होती हैं। इसलिए विटामिन सी से भरपूर डायट लेने से प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन का लेवल शरीर में कम हो जाता है इसकी वजह से पीरियड्स की अवधि कम हो जाती है। नींबू, संतरा, शिमला मिर्च, हरी पत्तेदार सब्ज़ियां, कीवी, ब्रोकोली, बेरी, ग्रेपफ्रूट, टमाटर, मटर, पपीता आदि विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं।

 

7. नॉन स्टेरियोडल एंटी इंफ्लामेट्री मेडिसीन

 

एस्प्रीन, नैप्रोक्सेन और आईब्रूफिन जैसी नॉन स्टेरियोडल एंटी इंफ्लामेट्री मेडिसीन यूट्रिन वॉल की सूजन को कम करता है जिससे पीरियड्स जल्दी चले जाते हैं, मगर ये दवाएं डॉक्टर की परमार्श के बिना न लें।

 

8. टैम्पून की बजाय पैड का इस्तेमाल

 

टैम्पून की बजाय सेनेटरी पैड्स का इस्तेमाल करें, क्योंकि टैम्पून ब्लड को एब्जॉर्ब करके उसके फ्लो को रोकता है जिससे पीरियड्स ज़्यादा दिन तक रह सकते हैं, इसलिए अच्छा होगा कि आप पैड का इस्तेमाल करें।

 

9. फल और सब्ज़ियों को डायट में शामिल करें

 

कैरोटीन से भरपूर चीज़ों को अपनी डायट में शामिल करें। ये पीरियड्स की अवधि को कम करने में मदद करता है। कैरोटीन अधिकर नारंगी रंग के फल और सब्ज़ियों में पाया जाता है, जैसे गाजर, पपीता आदि।

आपके विचार