अल्बर्ट आइंस्टीन की यह मशहूर तस्वीर 80 लाख रुपए में बिकी है

author image
Updated on 3 Aug, 2017 at 12:55 pm

Advertisement

अल्बर्ट आइंस्टीन की एक तस्वीर करीब 80 लाख रुपए में बिकी है। जी हां, इस मशहूर तस्वीर पर इस महान वैज्ञानिक के हस्ताक्षर हैं। तस्वीर में आइंस्टीन शरारती तरीके से अपनी जीभ बाहर निकाले दिख रहे हैं।

इस तस्वीर को नोबेल पुरस्कार विजेता के 72वें जन्मदिन पर 14 मार्च, 1951 को प्रिंसटन यूनिवर्सिटी फोटोग्राफकर आर्थर सैस ने खींची थी। सैस आइंस्टीन से कैमरे की तरफ देखकर मुस्कुराने के लिए कह रहे थे, लेकिन आइंस्टीन उस दिन कई बार अलग अलग फोटोग्राफरों के लिए ऐसा कर चुके थे, इसलिए इसकी बजाए उन्होंने जीभ बाहर निकाल दिया था।

बताया गया है कि फोटोग्राफकर आर्थर सैस जिस कंपनी के लिए काम करते थे, वह उस तस्वीर को प्रकाशित करने को लेकर बहुत अधिक उत्साहित नहीं थी। हालांकि, बेहद उहापोह की स्थिति के बीच जब वह तस्वीर छपी तो उसे देखकर आइंस्टीन खुश हुए। उन्होंने अपने करीबी दोस्तों को देने के लिए उसकी कई प्रतियां बनवाने के लिए कहा।

इस तस्वीर में दरअसल आइंस्टीन के साथ कुछ अन्य लोग भी नजर आ रहे थे, लेकिन इसकी अधिकतर प्रतियों को क्रॉप कर दिया गया, ताकि सिर्फ आइंस्टीन ही नजर आएं।



असली तस्वीर में प्रिंसटन के इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडी के प्रमुख फ्रैंक आयडेलॉट और आयडेलॉट की पत्नी भी नजर आ रही हैं। आइंस्टीन तब प्रिंसटन क्लब में अपना जन्मदिन मनाने के बाद दोनों के बीच में बैठे थे।

इस तस्वीर पर आइंस्टीन का हस्ताक्षर कुछ इस तरह है- A. Einstein .51.


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement