ICC ने कप्तान मिताली राज से पूछा मैच फिक्सिंग को लेकर बड़ा सवाल, मिला ये जवाब

author image
Updated on 23 Apr, 2018 at 6:10 pm

Advertisement

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सचिन तेंदुलकर कही जाने वाली कप्तान मिताली राज को आज कौन नहीं जानता। वह पिछले 19 सालों से भारतीय टीम का अहम हिस्सा रही हैं। उन्होंने भारत को अपने दम पर कई कामयाबियां दिलाई हैं। भारतीय महिला क्रिकेट टीम को बुलंदियों तक पहुंचाने में उनका अहम योगदान है।

 

 


Advertisement

हाल ही में मिताली कोलकाता में हुई आईसीसी की पांच दिवसीय बैठक में शामिल हुईं। वह इस बैठक में विशेष आमंत्रण पर पहुंची थीं।

 

 

इस बैठक में जहां महिला क्रिकेट के भविष्य को लेकर चर्चा हुई, वहीं मिताली राज से मैच फिक्सिंग को लेकर भी एक सवाल किया गया। आईसीसी के एक अधिकारी ने बताया:

 

“वह कुछ समय के लिए बैठक में आईं थीं। उनसे पूछा गया कि क्या कभी उनसे किसी सट्टेबाज ने मैच फिक्सिंग के लिए संपर्क किया था।”

 

 

इस सवाल के जवाब में मिताली ने कहा कि उनके करियर में अभी तक किसी ने भी उनसे मैच फिक्स करने के लिए संपर्क नहीं किया है।

 

इसके साथ ही इस बैठक में मिताली ने महिला क्रिकेट के बढ़ते दायरे को लेकर भी अपनी बात सबके सामने रखी। उन्होंने कहाः

 

“वर्ल्ड कप में जो कुछ हुआ और लोग अब जिस तरह से महिला क्रिकेट को महत्व दे रहे हैं, यह महिला क्रिकेट के लिए अच्छे समय की शुरूआत है।”

 

 

बता दें कि भारतीय महिला टीम ने मिताली की कप्तानी में वर्ल्ड कप 2017 के फाइनल तक पहुंची थी। इस टूर्नामेंट में भारतीय महिला टीम ने शानदार प्रदर्शन किया था।



मिताली वर्ल्डकप 2017 में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले दूसरे स्थान पर रहीं थीं। उन्होंने 9 पारियों में 409 रन बनाए थे, जिसमें तीन अर्धशतक और एक शतक भी शामिल था।

 

 

वहीं, आगे उन्होंने कहा कि जब शुरुआत में उन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू किया था, तो कोई उन्हें नहीं जानता था कि वह भारतीय महिला क्रिकेट टीम का हिस्सा हैं, लेकिन आज हर कोई उन्हें जानता है।

 

 

गौरतलब है कि 35 वर्षीय मिताली ने हाल ही में एक बड़ी उपलब्धि भी हासिल की। वह महिला क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा वनडे मैच खेलने वाली पहली खिलाड़ी बनी।

 

मिताली अबतक 192 वनडे मैच खेल चुकी हैं। इससे पहले इंग्लैंड की पूर्व महिला क्रिकेटर चार्लोट एडवर्ड्स के नाम सबसे ज्यादा 191 वनडे खेलना का रिकाॅर्ड था।

 

 

 

उधर, लगातार दूसरी बार ‘विजडन क्रिकेट ऑफ द् ईयर’ चुने गए विराट कोहली के साथ भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज को भी इस सम्मान के लिए चुना गया।

 

View this post on Instagram

Late post: At FICCI Flo Kolkata in conversation with Boria Majumdar, dressed in @hm shirt @stradivarius pants and @woodscollection shoes

A post shared by Mithali Raj (@mithaliraj) on


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement