ताजमहल की वजह से इस गांव के सैकड़ों युवक हैं कुंवारे, अब तक नहीं हुई शादी

author image
Updated on 20 Dec, 2016 at 8:46 pm

Advertisement

ताजमहल की वजह से इसके आसपास के पांच गावों के सैकड़ों युवकों की शादी नहीं हो पा रही है। आप शायद यकीन नहीं कर रहे होंगे, लेकिन ये सच है। इन युवकों की शादी तय होती है तो टूट जाती है। इसकी वजह है प्रेम और मोहब्बत की निशानी ताजमहल।

जी हां, दरअसल सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश के मुताबिक, ताजमहल के 5 सौ मीटर के अंदर बिना प्रशासनिक अनुमति के वाहन नहीं जा सकते और यही वजह है कि इसके आसपास के पांच गांव नगला पैमा, गढ़ी बंगस, अहमद बुखारी, नगला प्यारेलाल और नगला तलफी के युवकों की शादी नहीं हो पा रही है।

कहा जा रहा है कि यहां सिर्फ वाहन की ही दिक्कत नहीं है, बल्कि गांव में आने-जाने वालों की कड़ी तलाशी ली जाती है। और तो और गांव में आने वाले रिश्तेदारों को करीब 2 किलोमीटर तक पैदल चल कर आना होता है। यही वजह है कि कोई भी व्यक्ति इन गांवों में अपनी रिश्तेदारी नहीं करना चाहता।


Advertisement

एक रिपोर्ट के मुताबिक, नगला पैमा गांव के 32 वर्षीय अशोक कहते हैं कि उनकी शादी तय हो गई थी, लेकिन बाद में यह टूट गई। लड़की पक्ष ने कहा कि उन्हें यहां आने में ही इतनी दिक्कत हो रही है तो फिर अपनी बेटी को कैसे भेज सकते हैं। दिक्कत का आलम यह है कि सरकारी फरमान की वजह से इस गांव में एम्बुलेन्स तक नहीं आ सकता।

इस बीच, ग्रामीण कहते हैं कि सिर्फ लड़के ही नहीं, लड़कियों की शादी भी रुकी हुई है। इन पांच गांवों में दो सौ से अधिक विवाह योग्य लड़कियां हैं, लेकिन उनकी शादी नहीं हो पा रही है। दूसरे गांव के लोग कहते हैं उन्हें इन गांवों में बारात लाने में दिक्कत का सामना करना पड़ेगा।

इस संबंध में ग्रामीण मुख्यमंत्री तक शिकायत कर चुके हैं। वहीं, कुछ लोग को इन दिक्कतों से आजिज होकर गांव भी छोड़ रहे हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement