अगले महीने से चलेगी हमसफर ट्रेन, 20 फीसदी अधिक किराया

author image
Updated on 12 Sep, 2016 at 2:15 pm

Advertisement

भारतीय रेल अगले महीने से हमसफर ट्रेन को पटरी पर उतारने जा रही है। इस ट्रेन का किराया अन्य मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में करीब 20 फीसदी तक अधिक होगा। इस ट्रेन को नई दिल्ली- गोरखपुर के बीच चलाए जाने की बात कही जा रही है।

हमसफर एक्सप्रेस में सिर्फ एसी थ्री टायर डिब्बे होंगे, जो आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित होंगे। इस ट्रेन के सभी डिब्बे सीसीटीवी से लैस होंगे।

इस ट्रेन में पहली बार जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली की सुविधा का उपयोग किया जा रहा है। वहीं, दूसरी तरफ आग और धुएं को पकड़ने व उनकी रोकथाम की व्यवस्था भी की गई है।

यात्रियों की सुविधाओं के लिए प्रत्येक बर्थ के साथ मोबाइल लैपटॉप चार्जिंग प्वाइंट लगाए गए हैं। इन डिब्बों में दृष्टिहीनों के लिए इंटीग्रेटेड ब्रेल डिस्प्ले की सुविधा होगी।


Advertisement

हमसफर ट्रेनों को भारतीय रेल के भविष्य के रूप में देखा जा रहा है। बताया गया है कि इस ट्रेन में भी रेलवे द्वारा राजधानी-शताब्दी ट्रेनों में लागू की गई फ्लेक्सी स्कीम को शुरू किया जाएगा।

वहीं, दूसरी तरफ राजधानी, शताब्दी व दुरंतो के किराये में 50 फीसदी तक बढ़ोतरी के फैसले को वापस नहीं लिए जाने की उम्मीद है।

इससे पहले रविवार को रेलवे बोर्ड के सदस्य (ट्रैफिक) मुहम्मद जमशेद ने कहा कि यह कहना गलत होगा कि इस स्कीम को लेकर आम जनता में कोई बड़ी नाराजगी है। वह फ्लेक्सी फेयर स्कीम पर देशभर में मची रार पर सफाई देने के लिए संवाददाताओं को संबोधित कर रहे थे।

जमशेद ने कहा कि फ्लेक्सी स्कीम से बढ़े किराए के बावजूद रेल से सफर करना अब भी हवाई जहाज के मुकाबले काफी सस्ता पड़ेगा।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement