यह है दुनिया का सबसे संपन्न गांव, लोगों के खाते में हैं करोड़ों रुपये

Updated on 9 Oct, 2018 at 10:35 am

Advertisement

ये हम सुनते आ रहे हैं कि भारत गांवों का देश है, लेकिन गांव को लेकर जो हमारी धारणा है, वो यही है कि वहां लोग खेतीबारी करते हैं और सुविधाओं का टोटा होता है। हालांकि, आजादी के वर्षों बीत जाने के बाद स्थिति में थोड़ा-बहुत सुधार तो आया है लेकिन कुछ ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलता। वहीं एक ऐसा गांव भी है, जिसके आगे शहर भी फेल हैं। उसके लोग जहां अकूत धन के मालिक ही नहीं हैं, बल्कि यह सुख-सुविधा के हिसाब से शहर से भी बेहतर है।

आपको बता दें कि दुनिया का सबसे संपन्न गांव भारत में नहीं, चीन में है!

 

 

चीन के जियांगसू प्रांत में गांव वाक्शी है जिसे दुनिया का सबसे संपन्न गांव कहा जाता है। इसे लोग सुपर विलेज के नाम से भी जानते हैं। ख़बरों की मानें तो इस गांव के सभी लोग करोड़पति हैं। सबके खाते में लगभग 1.50 करोड़ रुपये से भी ज्यादा की राशि है। इतना ही नहीं, गांव करोड़ों डॉलर की कंपनियों के गढ़ के विख्यात है। ज्यादातर लोग स्टील और शिपिंग जैसे कारोबार से जुड़े हुए हैं।


Advertisement

 

 

इस गांव में एक ओर एक समान आलीशान मकान हैं तो वहीं लोगों के पास महंगी गाड़ियां भी मौजूद हैं। और तो और आपको यहां लोगों के पास हेलिकॉप्टर भी मिल जाएंगे। चमचमाती रोशनी और सभी सुविधा वाले इस गाँव का वर्तमान बेहद अच्छा है लेकिन ये भी कभी आम गांव की तरह गरीब और सुविधाहीन था। लेकिन स्थानीय नेता वू रेनाबो ने अपने विजन से गांव का ऐसा विकास किया है कि आज दुनियाभर में इसकी चर्चा हो रही है। कहा जाता है कि गांव की संपन्नता सामूहिक खेती की वजह से है। फिलहाल, गांव के लोग विभिन्न कारोबार में भी संलग्न हैं।

 

अगर सही इरादे से काम किया जाय तो सूरत बदलते देर नहीं लगती!

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement