14 बातें जो ये साबित करती हैं कि हमारे देश का मॉनसून सुहाना नहीं बल्कि खतरनाक होता है

Updated on 29 Jul, 2018 at 6:49 pm

Advertisement

मई-जून की तपती गर्मी से उस वक्त राहत मिलने का एहसास होता है जब बारिश की ठंडी-ठंडी बूंदे आपको भिगोती हैं। हालांकि, ये सुखद एहसास बस चंद दिनों का ही होता है, क्योंकि जल्द ही बारिश की बूंदें आपके लिए मुसीबतों का पिटारा जो खोलने वाली होती हैं। मॉनसून की दस्तक तो बहुत अच्छी लगती है, लेकिन जब दरवाजे पर दस्तक देने के बाद ये पूरी तरह से घर पर कब्ज़ा कर लेती है तो बहुत गुस्सा आता है इस मॉनसून पर। फिलहाल हमारे देश का हाल कुछ ऐसा ही है। पहले मुंबई और अब दिल्ली और उत्तर प्रदेश मॉनसून की बरसात से बेहाल हो चुके हैं। चलिए आपको बताते हैं मॉनसून के बारे में वो बातें जो इसे सुहाना कम और खतरनाक ज़्यादा बनाती है।

 

1. मॉनसून और मच्छरों की यारी तो सदियों पुरानी है और इनका यारना कभी खत्म नहीं होने वाला, क्योंकि इसकी कोशिश ही नहीं की जाती प्रशासन की ओर से। हर साल मॉनसून में मच्छरों का प्रकोप ऐसे ही बढ़ जाता है।

 

Indian monsoon


Advertisement

 

2. बरसात में नदी की सैर के लिए आपको कहीं दूर जाने की ज़रूरत नहीं पड़ती, बस घऱ के पास वाली सड़क तक आ जाइए, नदी आपके लिए वहीं चलकर आ जाएगी।

 

Monsoon

 

3. पैसों की कमी की वजह से यदि आप घर में स्विमिंग पूल बनाने की ख्वाहिश पूरी नही कर पाए हैं तो कोई बात नहीं, मॉनसून आपकी ये ख्वाहिश पूरी कर देगा।

 

Monsoon

 

4. अगर आप ये सोचते हैं कि मृगतृष्णा सिर्फ रेगिस्तान में ही होती है तो आप गलत है, आप अपने देश की सड़कों के गड्ढ़े कैसे भूल सकते हैं जिस पर बारिश का पानी परदा डाल देता है।

 

Monsoons

 

5. लगातार हो रही बारिश ने आपको घर में ही कैद होने पर मजबूर कर दिया है, इससे बुरा भला और क्या हो सकता है।

 

Monsoons

 

6. मॉनसून के मौसम में कॉलेज और ऑफिस से घर लौटना किसी जंग जीतने से कम मुश्किल नहीं होता।

 

Monsoons

 

7. यदि आप ये सोच रहे है कि अपनी गाड़ी होने पर आप बारिश में आसानी से सफर कर सकते हैं तो लगता है आप भारतीय सड़कं की खस्ताहाल स्थिति भूल चुके हैं, क्योंकि ऐसी सड़क पर गाड़ी चलने से ज़्यादा डांस करती है।

 

Monsoons

 



8. अगर आप नौसिखिया ड्राइवर हैं और बारिश में गाड़ी लेकर निकले हैं तो भगवान ही आपको बचाए। बारिश की वजह से आपको कार के शीशे से कुछ भी साफ नहीं दिखने वाला, ऐसे में गाड़ी चलाना किसी चुनौती से कम नहीं।

 

Monsoons

 

9. बारिश में यदि आप मीटिंग, डेट या किसी खास ओकेजन पर सज-संवरकर जा रही हैं, तो समझ लीजिए की बारिश आपके सुंदर दिखने की सारी कशिशों पर से पानी फेर देगा।

 

Monsoons

 

10. भयानक मॉनसून में बॉलीवुड के कुछ गाने शायद आपको थोड़ी तसल्ली दें, मगर याद रखिए उनका सच्चाई से कोई लेना-देना नहीं होता।

 

Monsoons

 

11. पता नहीं किसने कह दिया कि मॉनसून रोमांटिक होता है। क्या आप बहती नाक हुई नाक लेकर किसी के साथ डेट पर जाना चाहेंगे?

 

Monsoons

 

12. यदि आप बारिश में सर्दी-खांसी से बच भी जाते हैं, तो बिन बुलाए मेहमान की तरह आए पिंपल्स आपको परेशान कर देंगे। बरसात में चाय के साथ पकौड़े खाने का नतीजा तो यही होना था न?

 

Monsoons

 

13. बारिश में कपड़े सुखाना कितना बड़ा काम होता है ये किसी हाउसवाइफ से जाकर पूछिए जो पूरे दिन बालकनी और कमरे में कपड़ों से भरी बाल्टी लेकर दौड़ती रहती है।

 

Monsoons

 

14. हर साल मॉनसून अलग-अलग राज्यों में जो तबाही मचाता है उसे भला कोई कैसे भूल सकता है।

 

Monsoons

 


Advertisement

शायद ये देखने के बाद आपका भी मॉनसून से मोहभंग हो गया होगा।

आपके विचार


  • Advertisement