अगर रात में आपको भी नहीं आती चैन की नींद तो अपनाएं ये कुदरती नुस्खे

Updated on 1 Oct, 2018 at 9:56 am

Advertisement

आजकल तनाव, गलत जीवनशैली और खाने-पीने की वजह से अनिद्रा यानी नींद न आना एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है। अनिद्रा जिसे इन्सोमेनिया भी कहते हैं, का शिकार कम उम्र के लोग भी हो रहे हैं। इसकी एक वजह देर रात तक गैजेट्स का इस्तेमाल भी हो सकता है। अनिद्रा से परेशान लोग अक्सर नींद के लिए गोलियों का सहारा लेते हैं, जो सेहत के लिए ठीक नहीं है। यदि आपको भी रात में नींद न आने की परेशानी है तो चैन की नींद के लिए कुदरती नुस्खे आपके लिए।

 

चैन की नींद के लिए कुदरती नुस्खे

 

रात को गाय का दूध पीएं

 

 

अगर आप रात में दूध नहीं पीते हैं तो आज से ही पीना शुरू कर दीजिए, लेकिन गाय का ताज़ा दूध। अध्ययन के मुताबिक, रात के समय निकाले गए गाय के दूध में ट्रिप्टोफन और मेलाटोनिन की मात्रा ज़्यादा होती है और ये दोनों ही कुदरती हार्मोन्स हैं, जो नींद न आने की समस्या को दूर करते हैं।

 

जायफल दूध

 

 


Advertisement

जायफल भी अनिद्रा की समस्या दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है। यह सेरोटोनिन का उत्पादन बढ़ाता है जो तनाव पैदा करने वाले एंजाइम्स को रोकता है। अच्छी नींद के लिए रोज़ाना रात में गरम दूध में एक चुटकी जायफल पाउडर मिलाकर पीएं।

 

हल्दी वाला दूध पीना

 

 

हल्दी वाला दूध न सिर्फ खांसी में फायदेमंद होता है, बल्कि रात में हल्दी वाला दूध पीने से चैन की नींद भी आती है। हल्दी में ट्रिप्टोफन नामक एसिड होता है जो दिमाग और शरीर को आराम पहुंचाता है जिससे रात में अच्छी नींद आती है।

 

केले के छिलके की चाय

 

 

केले और उसके छिलके में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है। साथ ही छिलके में ट्रिप्टोफन भी होता है जो दिमाग में पहुंचकर सेरोटोनिन में बदल जाता है। इससे तनाव दूर होता और दिमाग को शांति मिलती है जिससे चैन की नींद आती है। आधे केले को छिलके सहित 10 मिनट तक पानी में चाय की तरह पकाइए और फिर वो पानी छानकर पी लीजिए।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement