Topyaps Logo

Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo

Topyaps menu

Responsive image

सर्दियों में अपनाए ये 15 घरेलू उपाय, त्वचा की खूबसूरती रहेगी बरकरार

Published on 12 December, 2016 at 5:54 pm By

सर्दियों के मौसम में हमारी त्वचा संवेदनशील हो जाती है। जरा सी खरोंच त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। सर्दियों में त्वचा का खास ख्याल रखना जरूरी होता है, क्योंकि इन दिनों वातावरण में नमी और ठंडी हवा के कारण त्‍वचा में रूखापन आ जाता है।


Advertisement

ऐसे में त्वचा को कोमल बनाए रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। आप घरेलू तरीके अपना कर भी सर्दियों में अपनी त्वचा का ख्याल रख सकते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं सर्दियों में कैसे करें अपनी त्वचा की देखभाल:

1. रुई का टुकड़ा लें, उसे दूध में डुबोएं और इससे पूरे चेहरे को साफ़ कर लें। चेहरा जैसे ही सूख जाए, गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। दूध एक फेस वॉश की तरह ही काम करता है, जिससे त्वचा निखर जाती है, साथ ही कोमल भी हो जाती है।


2. केले को मैश कर ले। अब अपना चेहरा साफ पानी से धोने के बाद केले के मैश को अपने चेहरे पर लेप की तरह लगा ले। इस लेप को कुछ देर चेहरे पर लगे रहने के बाद चेहरा पानी से धो ले। चेहरे का रूखापन दूर हो जाएगा।

banana

3. एक चम्मच ग्लिसरीन में तीन चम्मच गुलाब जल डालकर अच्छे से मिला लें और इसे अपने चेहरे पर करीब आधे घंटे तक लगाए रखें। फिर सादे पानी से चेहरा धो लें। कुछ दिनों तक इस प्रक्रिया को करते रहें, त्वचा मुलायम हो जाएगी।


4. इस मौसम में नहाने के लिए गर्म पानी की बजाय गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें। नहाने वाले पानी में एक कप कच्चा दूध डाल दे। नहाने के पानी में दूध के इस्तेमाल से त्वचा कोमल बनी रहेगी।


5. बाजार का स्क्रब त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है, इसलिए घर पर ही आप नेचुरल हर्ब तैयार कर सकते हैं। नेचुरल स्क्रब बनाने के लिए दही में आटे का चोकर, बेसन एवं थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर 3 से 4 मिनट तक मलें और थोड़ी देर बाद पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा में निखार आएगा।


6. आधा कप दूध लें और उसमें जैतून के तेल की कुछ बूंदें डाल दें। इसे तब तक अच्छे से मिलाएं जब तक जैतून का तेल और दूध अच्छी तरह मिक्स न हो जाए। इस मिश्रण को रोज नियमित रूप से चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे के रूखेपन से राहत मिलेगी।


Advertisement


7. होठों को मुलायम बनाने के लिए सोने से पहले होंठों पर मलाई या ऑलिव ऑयल लगाएं। होंठों के लिए यह काफी फायदेमंद होता है।




8. त्वचा की गहराई सफाई के लिए दही और चीनी से बने स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो त्वचा को अच्छी तरह साफ कर मृत कोशिकाओं की परत को हटा देता है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को साफ कर मुलायम और नमी बनाए रखने का काम करता है। वहीं, चीनी ग्लाइकोलिक एसिड का प्रकृतिक स्रोत है, जो त्वचा पर जमी गंदगी को हटा देता है।


9. चीनी में थोड़ा-सा शहद और बादाम का तेल डालकर स्क्रब बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं और हल्के-नर्म हाथों से नीचे से ऊपर की ओर मसाज करें। इसके अलावा नमक और चीनी को जैतून के तेल साथ मिलाकर भी स्क्रब की तरह प्रयोग किया जा सकता है।


10. खूबसूरत और दमकती त्वचा के लिए खानपान पर भी ध्यान देना जरूरी है। ऐसे में फलों और हरी सब्जियों को अपनी डाइट बनाए। जूस व दूध का प्रयोग भी भरपूर मात्रा में करें। इससे त्वचा और चेहरे में प्राकृतिक निखार बढ़ेगा।


11. दिन भर में सात-आठ गिलास पानी अवश्य पिएं। जाड़ों में अक्सर लोग पानी पीना कम कर देते हैं जो त्वचा के सूखेपन को बढ़ाता है। पानी से त्वचा को कुदरती चमक मिलती है।


12. त्वचा पर साबुन रहित क्लींजर का इस्तेमाल करें।


13. पूरे शरीर पर जैतून के तेल की मालिश करें जो खून के प्रवाह को सही तरीके से संचालित करेगा और साथ ही त्वचा कोमल होगी।


14. चार चम्मच बादाम तेल में एक चम्मच गुलाब जल मिलाइए। इस मिश्रण में आधा चम्मच बैनजोइन टिंचर बूंद-बूंद करके मिलाइए, और इन सब का मिश्रण तैयार कर लीजिए। इस मिश्रण को हाथ पर लगाकर हाथों को सूती कपडे से ढककर, रातभर रहने देने के बाद अगली सुबह सादे पानी से धो लें। इससे हाथ मुलायम होंगे।


Advertisement


15. संतरे के ताजा छिलकों को पीस लीजिए और उसे अपने हाथों पर मलिए। इससे आपके हाथों पर जमा कालापन दूर होगा।

Advertisement

नई कहानियां

Sapna Choudhary Songs: सपना चौधरी के ये गाने किसी को भी थिरकने पर मजबूर कर दें!

Sapna Choudhary Songs: सपना चौधरी के ये गाने किसी को भी थिरकने पर मजबूर कर दें!


जानिए कैसे डाउनलोड करें YouTube वीडियो, ये है आसान तरीका

जानिए कैसे डाउनलोड करें YouTube वीडियो, ये है आसान तरीका


प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरा होगा ख़ुद के घर का सपना, जानिए इससे जुड़ी अहम बातें

प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरा होगा ख़ुद के घर का सपना, जानिए इससे जुड़ी अहम बातें


ब्रह्माजी को क्यों नहीं पूजा जाता है? एक गलती की सज़ा वो आज तक भुगत रहे हैं

ब्रह्माजी को क्यों नहीं पूजा जाता है? एक गलती की सज़ा वो आज तक भुगत रहे हैं


Hindi Comedy Movies: बॉलीवुड की ये सदाबहार कॉमेडी फ़िल्में, आज भी लोगों को गुदगुदाने का माद्दा रखती हैं

Hindi Comedy Movies: बॉलीवुड की ये सदाबहार कॉमेडी फ़िल्में, आज भी लोगों को गुदगुदाने का माद्दा रखती हैं


Advertisement

ज़्यादा खोजी गई

टॉप पोस्ट

और पढ़ें Tips

नेट पर पॉप्युलर