ये 5 हॉलीवुड स्टार्स सनातन धर्म में आस्था रखते हैं, भगवद्गीता में खोज रहे शांति का मार्ग!

Updated on 10 Oct, 2017 at 2:53 pm

Advertisement

देश में पिछले कुछ अरसे से हिंदू और हिंदू राष्ट्र के मुद्दे पर बहस का सिलसिला लगातार जारी है। हालांकि, इसमें कोई दो राय नहीं है कि दुनिया के इस सबसे पुरातन धर्म में जीवन के प्रति जो दृष्टि है, वो सबको आकर्षित करता है।

भारत भ्रमण के लिए आने वाले हजारों लोग यहां सनातन धर्म और हिंदुओं के धार्मिक स्थलों को देखते हैं और उनसे जुड़ जाते हैं। कई विदेशी सनातन धर्म को समझने और उसकी सीखों को लेने समय-समय पर आते रहते हैं। वेद और उपनिषद के ज्ञान से प्रभावित् होकर अलग-अलग धर्म और देश के लोग इसमें आस्था रखते हैं। आपको जानकार हैरानी होगी कि कई प्रसिद्ध हॉलीवुड स्टार्स भी सनातन परंपराओं से प्रभावित होकर हिंदू धर्म अपना चुके हैं या प्रभावित हैं। उन स्टार्स के बारे में आइये जानते हैं।

1. जूलिया रॉबर्ट्स

हॉलीवुड की शीर्ष अभिनेत्री जूलिया रॉबर्ट्स ने 2010 में ही खुलासा कर दिया था कि उन्होंने ईसाई धर्म छोड़कर हिंदू धर्म को अपना लिया है। जूलिया सनातन परम्पराओं में अटूट आस्था रखती है। हिंदू धर्म को वो पूरी तरह मानती हैं और इसके पर्व को बड़े धूमधाम से मनाती हैं। जूलिया रॉबर्ट्स के घर में नवरात्रि के मौके पर बाकायदा कलश की स्थापना की जाती है और वो दसों दिन व्रत रखती हैं। उन्होंने अपने बच्चों के मुंडन संस्कार भी भारत आकर करवाए हैं। जूलिया योग जानती हैं और वह रिटायर होने के बाद भारत आकर संन्यासी बनने की इच्छा रखती हैं।


Advertisement

2. रसेल ब्रांड

ब्रिटिश अभिनेता रसेल ब्रांड अमेरिका और ब्रिटेन में इस्कॉन संस्था से जुड़े हैं। उन्होंने हिंदू धर्म को स्वीकार कर लिया है। ड्रग्स की लत से जूझ रहे रसेल मेडिटेशन के दम पर इससे उबर चुके हैं। रसेल ने 23 अक्टूबर 2010 को राजस्थान के रणथंभोर टाइगर रिजर्व में मशहूर सिंगर केटी पेरी के साथ हिंदू रीति-रिवाज से शादी की थी। उनका कहना है कि हिंदू धर्म इंसान की आत्मा को मुक्ति का रास्ता दिखाती है। बता दें कि रसेल 14 साल की उम्र में ही शाकाहारी बन गए थे और वह रोज घंटों ध्यान लगाते हैं और मंदिरों में भगवान कृष्ण के भजन गाते हैं।

3. ह्यू जैकमैन

हॉलीवुड के मशहूर स्टार ह्यू जैकमैन हिंदू धर्म को नजदीकी से फॉलो करते हैं। वह ईसाई धर्म से तालुक रखते है लेकिन इन दिनों वे चर्च या बाइबिल को छोड़कर हिन्दू धर्म ग्रन्थ भगवद्गीता और उपनिषद में शांति का मार्ग खोज रहे हैं। ह्यू सनातन धर्म से प्रभावित होकर कहते हैं कि उन्हें उनके सवालों के जवाब चर्च में नहीं बल्कि गीता, उपनिषदों में मिले। ह्यू जैकमैन ने बताया कि वो हिन्दुओं के आदि गुरु शंकराचार्य व महेश योगी से काफी प्रभावित हैं।

4. रॉबर्ट डॉनी जूनियर

आयरन-मैन स्टार रॉबर्ट डॉनी जूनियर ने भले ही बौद्ध धर्म अपना लिया है, लेकिन वह श्रीकृष्ण से अधिक प्रभावित हैं। उनका जन्म यहूदी परिवार में हुआ था लेकिन अब वह कृष्ण चेतना में विश्वास रखते है। वह इस्कॉन के भी अनुयायी है और अपने आप को ‘जुबू’ कहते है। योग में उनकी प्रबल आस्था है।

5. माइली सायरस

हॉलीवुड की मशहूर सिंगर माइली साइरस हिंदू धर्म को फॉलो करती हैं। पिछले दिनों घर में लक्ष्मी पूजा को लेकर सुर्ख़ियों में थी। उन्होंने पूजा की तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर भी की थी। इस पूजा को एक पंडित के जरिए संपन्न करवाया गया। आपको बता दें कि माइली काफी समय से हिंदू धर्म के प्रति आकर्षित रही हैं। उन्होंने अपनी कलाई पर ओम का टैटू भी बनावाया है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement