हिटलर की यह निकर कभी होटल में छूट गई थी, अब हो रही है नीलाम

Updated on 28 Sep, 2017 at 5:03 pm

Advertisement

हिटलर अपनी क्रूरता को लेकर जाना जाता है। इतिहास उसे हत्याओं, साजिशों और युद्धों के लिए उत्तरदायी मानता रहा है। बावजूद इसके हिटलर कुछ ख़ास कारणों से आज भी लोकप्रिय है। इसका अंदाज इसी से लगाया जा सकता है कि हिटलर की आत्मकथा ‘मेरा संघर्ष’ बेस्टसेलर्स पुस्तकों में एक है। यह पुस्तक दुनियाभर में सबसे ज्यादा बिकने वाली पुस्तक है।

हिटलर की लोकप्रियता को भुनाने की कोशिशें आज भी होती हैं। उनके इस्तेमाल किए गए चीजों की नीलामी होती रही है। इस बार आप भी हैरान होंगे कि हिटलर की निकर नीलामी के लिए रखी गई है। यह नीलामी अमेरिका में हो रही है और इसकी शुरुआती कीमत रखी गई है 5 हजार पाउंड की।

कहा जा रहा है कि 1938 में ऑस्ट्रिया में रहने के दौरान हिटलर ने इस निकर को ‘पार्कहोटल ग्रेज’ में छोड़ दिया था, जिसके एक सप्ताह के बाद ही जर्मनी ने ऑस्ट्रिया पर कब्ज़ा कर लिया था। इसकी कमर 39 इंच की है, और बायीं तरफ ‘एएच’ लिखा हुआ है।

नीलामी में शामिल बिल पैनागोपुलस ने कहते हैंः


Advertisement

“ऐसा माना जा रहा है कि हिटलर ने इस अंडरवियर को होटल में रहने के दौरान धुलने के लिए लॉन्ड्री में भेजे थे, लेकिन अंडरवियर की डिलीवरी से पहले वह होटल से निकल चुका था। वापस आते हिटलर होटल से जा चुका था। अब ये अंडरवियर होटल मालिक के ग्रैंडसन पैनागोपुलस के पास हैं, जो मेरीलैंड में चेसपीक शहर के एलेक्जेंडर हिस्टोरिकल ऑक्शन्स के मालिक हैं।”

पैनागोपुलस के अनुसार, लोग हिटलर से भले ही खौफ खाते थे, लेकिन अब उसका बदला लेना चाहते हैं। इस नीलामी से लोगों को हिटलर का मज़ाक उड़ाने का मौका मिला है। उन्होंने कहा कि इससे पहले भी वे लोग हिटलर की पत्नी इवा ब्राउन के अंडरवियर को बेच चुके हैं, पर हिटलर की कोई चीज़ पहली बार बेची जा रही है।

पैनागोपुलस ने कहा कि होटल ने इस अंडरवियर को लगभग 80 सालों से संभाल कर रखा है। हमने इसको टिश्यू पेपर में लपेटकर रखा है जिसे सिर्फ साफ़ करने के लिए बाहर निकला जा रहा था। हिटलर को आस्ट्रिया से खूब समर्थन मिला था। अंडरवियर के विवरण में लिखा है कि ये 19 इंच लम्बा है और इसकी कमर 39 इंच है। कमर से इसे बांधने के लिए केवल एक ही बटन है, जो ऊपर की तरफ़ है।

कार्ल विल्हेम क्राउज के अनुसार, ये कपड़े हिटलर की माप से इसलिए बड़े हैं कि वो ढीले कपड़े पहनता था। इस निकर की नीलामी हास्यास्पद तो है ही, आश्चर्य इस बात का है कि किसी की चड्ढी भी इतने महंगे बिक सकते हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement