माहिम दरगाह में हजारों मुसलमानों ने गाया राष्ट्रगान, लगाए ‘भारत माता की जय’ के नारे

author image
Updated on 23 Mar, 2016 at 4:03 pm

Advertisement

AIMIM के नेता असदुद्दीन ओवैसी ने भले ही ‘भारत माता की जय’ बोलने से इन्कार किया है, लेकिन हजारों मुसलमानों ने न केवल राष्ट्रगान का गायन किया है, बल्कि भारत माता की जय के नारे भी लगाए हैं। यह वाकया हुआ है मुंबई स्थित मशहूर माहिम दरगाह में।

603वें उर्स के अवसर पर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने यहां राष्ट्रगान गाया और भारत माता की जय का घोष किया। माहिम स्थित पीर मकदूम शाह बाबा की यह दरगाह विश्व भर में माहिम दरगाह के नाम से विख्यात है।

इसी के साथ ही ऐसा पहली बार हुआ है, जब देश में किसी दरगाह के अंदर तिरंगा फहराया गया हो और ‘भारत माता की जय’ के नारे लगे हों।

दरगाह के ट्रस्टियों का अपने इस ख़ास कदम को लेकर कहना है कि कई आतंकी संगठनों का खतरा हमारे देश में बढ़ रहा है। अब ज़रूरत है कि देश के युवा देश को तोड़ने वाली शक्तियों का शिकार न बनें। उनके खिलाफ एकजुट होकर खड़े होने की ज़रूरत है। इसके साथ पीर मकदूम शाह बाबा के प्रेम और शांति के सन्देश को संपूर्ण देश में प्रचारित करने की ज़रूरत पर भी बल दिया गया।


Advertisement

जब माहिम दरगाह पर भारत माता की जय के नारे लगे और तिरंगा फहराया गया, वहां शिवसेना के उप नेता हाजी अरफात शेख, शिवसेना सांसद राहुल शेवाले, मशहूर वकील रिजवान मचेर्ट ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। शिवसेना नेता हाजी अरफात शेख ने कहाः

“इस कार्यक्रम के जरिए मुुस्लिम समाज के लोगों ने ओवैसी और देशद्रोही नेताओं को देशभक्ति दिखाकर करारा जवाब दिया है।”

वहीं इस्लाम की जानकार झीनत अली ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों को करने की जरूरत है, ताकि बहुभाषी और बहुरंगी देश में सांप्रदायिक सौहार्द को बढ़ावा मिले।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement