राजसी गौरव के प्रतीक हैं ये हेरिटेज होटल्स, आपके हॉलिडे ट्रिप को बना देंगे यादगार

Updated on 9 Aug, 2018 at 3:42 pm

Advertisement

भारत में हर राज्य के किले का अपना अलग ही आकर्षण रहा है। प्राचीन कला और धरोहरों के शौकीन आज भी पुराने महल और हवेलियों को देखने का शौक रखते हैं। राजसी गौरव के प्रतीक ऐसे बहुत से किले और महल हैं, जिन्हें अब हेरिटेज होटल्स में तब्दील कर दिया गया है। इन होटल्स में आप आधुनिक युग की तमाम सुख- सुविधाओं के साथ हेरिटेज फील का आनंद भी उठा सकते हैं। राजसी ठाट-बाट को दर्शाते इन हेरिटेज होटल्स में वक्त बिताना आपके लिए ताउम्र न भुलाने वाला अहसास हो सकता है। इनमें कुछ होटल्स तो ऐसे हैं, जहां रुक कर आप खुद को किसी राज परिवार का हिस्सा समझेंगे।

नीमराना किला, अलवर

अलवर जिले के नीमराना में बना ये किला लगभग 550 साल पुराना है। पृथ्वीराज चौहान के वंशजों ने इसे अपनी राजधानी के रूप में चुना था। अरावली की पहाड़ियों पर स्थित नीमराना किला भारत की सबसे ऐतिहासिक इमारतों में से एक है। इस किले को सन 1986 में होटल के रूप में तब्दील कर दिया गया। होटल के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा नीमराना फोर्ट को भारत की सबसे पुरानी ऐतिहासिक धरोहरों में गिना जाता है।

 

नरेंद्र भवन, बीकानेर

भारत के गौरवशाली इतिहास को दर्शाता एक और हेरिटेज होटल है बीकानेर का नरेंद्र भवन। ये राजस्थान की महत्वपूर्ण ऐतिहासिक धरोहरों में शुमार है। यहां रुकना इतिहास के सुनहरे पलों में दोबारा लौटने जैसा है। ये महल राजसी परंपराओं से आपका परिचय करवाता है।

 

ताज फलकनुमा पैलेस, हैदराबाद

फलकनुमा पैलेस को अंग्रेजी  शिल्पकारों से डिजाइन करवाया गया था। इस महल की आधारशिला सर वाईकर द्वारा रखी गई थी, जिसके बाद इसे हैदराबाद के निजामों को सौंप दिया गया था। निजाम इस महल को शाही अतिथि गृह के रूप में इस्तेमाल किया करते थे, क्योंकि यहां से पूरे शहर का नजारा लिया जा सकता था। साल 2010 में नए बदलाव कर इसे होटल में तब्दील कर दिया गया।

 

ताज लेक पैलेस, उदयपुर


Advertisement

ताज लेक पैलेस राजस्थान की प्रमुख और शानदार ऐतिहासिक इमारतों में से एक है। इस महल का निर्माण 1743 में महाराजा जगत सिंह ने ग्रीष्मकालीन निवास के रूप में करवाया था, जिसे अब एक आलीशान होटल में तब्दील कर दिया गया है। इस खूबसूरत महल को दुनिया के सबसे रोमांटिक हेरिटेज होटल में गिना जाता है। ऐतिहासिक दृष्टि से यह किला काफी महत्वपूर्ण है।

 

फतेह प्रकाश पैलेस

पिछोला झील के पास स्थित फतेह प्रकाश पैलेस  को भी वर्षों पहले एक होटल में तब्दील कर दिया गया था। हाल ही में दिल्ली में हुए एक समारोह में इस होटल को बेस्ट होटल अंडर हेरिटेज केटेगरी 2015-16 से सम्मानित किया गया है। अब तक कई शाही घरानों के शादी समारोह इस होटल में हो चुके हैं।

 

 

ताज रामबाग पैलेस, जयपुर

ताज रामबाग पैलेस किसी जमाने में राजा सवाई माधोसिंह का घर हुआ करता था। 1957 में इसे एक आलीशान होटल में तब्दील कर दिया गया। यह महल 19वीं शताब्दी की शुरुआत में बना था।

 

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement