वायरल विडियोः सऊदी में काम कर रहा यह शख्स रो-रोकर लगा रहा मुक्ति की गुहार

Updated on 28 Aug, 2017 at 7:40 pm

Advertisement

रोजगार के लिए विदेश जाना हर किसी का सपना होता है। जाहिर है जेहन में मोटी कमाई का सपना रहता है, लेकिन बहुत से ऐसे भी लोग हैं जो गलत एजेंसी के चक्कर में वहां जाकर फंस जाते हैं और निकलना मुश्किल हो जाता है। ऐसा अक्सर कम पढ़े-लिखे मजदूर वर्ग के लोगों के साथ होता है। अरब देशों में मजदूरी करने के लिए जाने वाले लोग ज्यादातर फंस जाते हैं।

Facebook

ऐसा ही एक मामला सोशल मीडिया पर सुर्ख़ियों में हैं। सऊदी में फंसे एक भारतीय मजदूर का एक विडियो है, जो वायरल हो रहा है। विडियो बिहार के रहने वाले लंकेश कुमार मंडल का है जो सऊदी कमाने गया था और अब बुरी तरह फंस गया है।

लंकेश के अनुसार, वह पिछले 9 महीने से सऊदी के रियाद में काम के सिलसिले से है। उससे जरूरत से ज्यादा काम लिया जाता है और पगार नहीं दिया जा रहा है। शुरू के 4 महीने उसे ठीक से वेतन दिया गया, लेकिन पिछले 5 महीने से वेतन के नाम पर सौ-दो सौ पकड़ा दिया जाता है।

लंकेश ने बताया कि पूरा वेतन मांगने पर उसके साथ मारपीट भी किया जाता है। उसने चुपके से मोबाइल द्वारा एक विडियो लेकर सोशल मीडिया पर भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुक्ति की गुहार लगाई है।



पीड़ित का बुरा हाल है और वो लोगों से अपील कर रहा है कि लोग ज्यादा से ज्यादा शेयर कर उसकी बात को जल्दी से जल्दी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंचाने में उसकी मदद करें, ताकि वह मुक्त होकर अपने वतन वापसी कर सके।

लंकेश ही नहीं, लंकेश की तरह अनेकों मजदूर सऊदी में इस हालात में फंसे हुए हैं। उनके कागजात जब्त कर लिए जाते हैं और डरा-धमका कर काम कराए जाते हैं। इस विडियो को अब तक 15 लाख से अधिक लोगों ने देखा है और करीब 97 हजार लोग शेयर कर चुके हैं।

आप लंकेश का यह विडियो यहां देख सकते हैं।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement