हेलीकॉप्टर टैक्सी की हो रही है शुरुआत, अब छत से होगा आपका पिक-अप!

Updated on 6 Aug, 2017 at 8:52 pm

Advertisement

महानगरों में ट्रैफिक की समस्या से दो चार होना आम समस्या बन गई है। कई घंटों तक गाड़ियां जाम में फंसी रहती है।

इसी समस्या को देखते हुए बेंगलुरू की एक कंपनी ने समाधान निकाल लिया है। उसने अब हेलीकॉप्टर टैक्सी सर्विस चलाने का फैसला किया है।


Advertisement

थम्बी एविएशन नामक कंपनी ने बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटिड(बीआईएएल) के साथ पार्टनरशिप में इस काम को करने का निर्णय लिया है।इस सेवा की शुरुआत केम्पेगौडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से होगी।

इससे 2 घंटे का सफर सिर्फ 15 मिनट में पूरा किया जा सकेगा, जिससे लोग अपने गंतव्य तक सही समय पर पहुंच सकेंगे। हालांकि, इस सेवा के लिए क्या किराया रखा जाएगा, यह निर्धारित नहीं किया गया है।

एविएशन मिनिस्टर जयंत सिंहा ने बताया कि हम कोशिश करेंगे कि इसके रेट्स टैक्सी से बहुत ज़्यादा नहीं हों। अगर ऐसा करने में कम्पनी कामयाब रही, तो इससे लोगों को फायदा होगा और सड़क से भी ट्रैफिक बहुत कम होगा। लेकिन इसके लिए हमें कर्नाटक सरकार से अनुमती लेनी होगी, क्योंकि ये हेलीकॉप्टर जमीन से सिर्फ 5 हज़ार फ़ीट की ऊंचाई पर उड़ेंगे।

बेंगलुरु में करीब 90 हेलिपैड्स बने हुए हैं, जिनका इस्तेमाल आज तक नहीं हुआ है। इस सेवा से जहां हेलिपैड का यूज होगा, वहीं इमारतों पर भी ये लैंड कर सकता है। सरकार इमारतों पर हेलिपैड निर्माण का प्लान कर रही है। सरकार के इस प्लान को देख कर लगता है कि जल्द ही हेलीकॉप्टर टैक्सी जैसे एप हमारे फोन में होंगे और गेट पर आने वाली टैक्सी, अब घर की छत पर हमें लेने आएगी।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement