भारतीय शूटर हिना सिद्धू का हिजाब पहनने से इन्कार, किया ईरान में होने वाले चैम्पियनशिप का बहिष्कार

author image
Updated on 29 Oct, 2016 at 2:37 pm

Advertisement

भारतीय शूटर हिना सिद्धू ने ईरान में होने वाली शूटिंग चैंपियनशिप का बहिष्कार कर दिया है। दरअसल, ईरान में महिलाओं के लिए हिजाब पहनने के जरूरी नियम का हवाला देते हुए हिना ने कहा है कि उन्हें यह मंजूर नहीं है।

ईरान की राजधानी तेहरान में दिसंबर महीने में एशियन एयरगन शूटिंग चैंपियनशिप होनी है।

इस रिपोर्ट में हिना के हवाले से बताया गया हैः

“पर्यटक या विदेशी मेहमानों को हिजाब पहनने के लिए मजबूर करना खेल भावनाओं के खिलाफ है। मुझे यह मंजूर नहीं है, इसलिए मैंने चैंपियनशिप से अपना नाम वापस ले लिया।”

हिना ने अपने फैसले को निजी पंसद का मामला करार दिया है। उन्होंने कहा है कि ‘आप अपने धर्म का पालन कीजिए, मुझे मेरा धर्म मानने दीजिए। अगर आप अपनी धार्मिक मान्यताओं को मुझे मानने के लिए विवश करेंगे तो मैं इस प्रतियोगिता में भाग नहीं लूंगी।’


Advertisement

हालांकि, भारतीय शूटिंग दल की अन्य शूटर्स इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगी।

3 से 9 दिसंबर के बीच होने वाली इस प्रतियोगिता के आयोजकों ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर साफ तौर पर लिखा है, ‘शूटिंग रेंज और सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं के कपड़े इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान के नियम-कायदों के तहत होने चाहिए।’

हिना इससे पहले भी ईरान में होने वाली प्रतिस्पर्धा में हिस्सा लेने से इन्कार कर चुकी हैं।

हिना इस समय चैंपियन हैं। पिछली बार यह प्रतियोगिता नई दिल्ली में हुई थी और उसमें हिना ने स्वर्ण पदक हासिल किया था। हिना ने कहा कि उन्होंने करीब तीन हफ्ते पहले ही नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया को अपने इस फैसले के बारे में बता दिया है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement