संगीत सुनने के हैं अनेक लाभ, कई बीमारियों को जड़ से कर सकते हैं खत्म

Updated on 21 May, 2018 at 2:37 pm

Advertisement

आज की जीवनशैली भले ही भौतिक सुख देती हो, लेकिन ये अनेक अपरिहार्य रोगों को आमंत्रित करती है। ऐसे में कुछ समय निकालकर संगीत सुनना सेहत के लिए लाभदायक हो सकता है। संगीत शरीर से आतंरिक रूप से जुड़ा माध्यम है, जिसका प्रभाव पूरे शरीर पर पड़ता है। यह महज एक मनोरंजन का साधन मात्र नहीं है। इसके सुनने से हमें सुकून और आनंद मिलता है और मन चंगा हो जाता है।

यहां जानते हैं संगीत के कुछ विशेष लाभ के बारे में।

 

 

 

 

मूड को करता है फ्रेश

 

ये आपने भी महसूस किया होगा कि संगीत सुनने से मन खुश और फ्रेश हो जाता है। यह तनाव को कम करने में भी बेहद सहायक होता है। हालांकि, मूड को ठीक करने के लिए उस हिसाब के गाने का चुनाव भी जरूरी है, ताकि आप जल्द उस स्थिति से उबर सकें। अमेरिका के कंसास मेडिकल सेंटर ने एक शोध में पाया है कि संगीत से मन-मस्तिष्क पर बेहद सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
 

रक्तचाप को करता है नियंत्रित


Advertisement

 

अमेरिकन सोसायटी ऑफ़ हाइपरटेंशन की मानें तो अगर उच्च रक्तचाप रोगी सुबह-शाम संगीत सुनते हैं तो उनका रक्तचाप अपने आप ही सामान्य हो जाता है।
 

दिल को रखता है स्वस्थ

 

सहज और मधुर संगीत दिल की धड़कनों को सामान्य और स्वस्थ रखता है। इससे सांस की समस्या भी एक हद तक ठीक होती है। इसके साथ ही यह अर्थराइटिस, ऑस्टियोपरोसिस आदि बीमारियों में भी राहत दिलाने का काम करता है। चूंकि संगीत सुनने से शरीर में एंडोर्फिन हार्मोंस का रिसाव होता है, जिससे दर्द से राहत मिलती है।
 

मस्तिष्क के लिए फायदेमंद

 

 

संगीत सबसे ज्यादा मस्तिष्क को ही फायदा पहुंचाता है। शोध की मानें तो स्ट्रोक आने पर क्लासिकल संगीत सुनने से लोग शीघ्र स्वस्थ होते हैं। इससे दिमाग और अटेंशन में तेजी से सुधार देखा जाता है।इससे माइग्रेन के दर्द में भी फायदा पहुंचता है। साथ ही स्ट्रेस की स्थिति से उबरने के लिए संगीत का सहारा लेना चाहिए।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement