अजान विवाद पर सोनू निगम को बड़ी राहत, हाईकोर्ट ने दिया उनके पक्ष में फैसला

author image
Updated on 3 May, 2017 at 3:13 pm

Advertisement

मंदिर, मस्जिद और गुरुद्वारा जैसे धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर सवाल उठाकर विवादों में फंसे गायक सोनू निगम के लिए राहत की खबर है। विवाद में आए सोनू निगम को हाईकोर्ट ने क्लीन चिट दे दी है।

दरअसल, अजान को लेकर की गई उनकी टिप्पणी के बाद, उनके खिलाफ कार्रवाई किए जाने की मांग को लेकर पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट  में याचिका दाखिल की गई थी।

कोर्ट ने याचिका खारिज करते हुए कहा कि मोहम्मद साहब ने जब इस्लाम धर्म की स्थापना की थी तो बिजली और माइक्रोफोन नहीं थे। लाउड स्पीकर का अजान के समय इस्तेमाल करना मुस्लिम धर्म का अभिन्न अंग नहीं है।

जस्टिस एमएमएस बेदी ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं कि अजान मुस्लिम धर्म का जरूरी हिस्सा है, लेकिन माइक्रो फोन्स (लाउड स्पीकर) का इस्तेमाल अजान का हिस्सा नहीं है। अजान के लिए सभी को बुलाने के लिए लाउड स्पीकर पर अजान को इस्लाम का अभिन्न अंग नहीं माना जा सकता।



आगे जस्टिस बेदी ने अपने निर्णय में कहा कि मौजूदा याचिका में सस्ता प्रचार पाने के लिए एक मशहूर गायक को धर्म के नाम पर बलि का बकरा बनाने की कोशिश की जा रही है, जिसे बिलकुल भी स्वीकार नहीं किया जा सकता है। ऐसे प्रयासों को देश की एकता और अखंडता बनाए रखने के लिए खारिज किया जाना जरूरी है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement