दुनिया के इन 7 भूतिया महलों में जाने की हिम्मत नहीं करेंगे आप, भारत का एक महल भी शामिल

Updated on 31 Aug, 2018 at 12:13 pm

Advertisement

भूतों के अस्तित्व को लेकर हमेशा ही बहस छिड़ी रहती है, भूत होते हैं या नहीं इस बारे में तो कोई एक राय नहीं है, लेकिन हमेशा भूतों के होने के कई सबूत ज़रूर मिले हैं। कई ऐसी घटनाएं हो चुकी है जो भूतों के होने की पुष्टि करते हैं। सिर्फ अपने देश में ही नहीं, दुनिया में कई ऐसे भूतिया महल भी हैं जहां भूतों का वास है।

 

यहां जानिए दुनिया के सात भूतिया महल के बारे में।

हाईगेट सेमेट्री, लन्दन

 

लंदन के इस कब्रिस्तान में भी भूतों का साया है। ये कब्रिस्तान 1839 में बना था। यहां से कई अजीब घटनाओं की खबरें आने लगीं। कभी किसी कार का एक्सीडेंट हो जाता तो कभी किसी महिला की आंखों से खून बहता दिखाई देता। इस तरह की घटनाएं आज भी सुनाई देती हैं, अब इसकी असली वजह क्या है पता नहीं।


Advertisement

 

 

द एंशिएंट रैम इन, यूके

 

द एंशिएंट रैम इन, इंग्लैंड के पोर्ट्स पोंड स्थित वॉट्टन अंडर ऐज पर बना हुआ है। ये होटल 11 वीं सदी में बना था और भूतों की वजह से ही यह मशहूर है। कहा जाता है कि यहां कभी बच्चों को पकड़ कर ज़िंदा काट दिया जाता था। इतना ही नहीं यह भी दावा किया जाता है कि होटल को रात के समय बाहर से देखने पर आग जलती हुई दिखाई देती है।

 

 

एडिनबर्ग कैसल, स्कॉटलैंड

 

यह महल जंगलों के बीच एक छोटे पहाड़ पर बना हुआ है। जंगलों के बीच होने की वजह से ये बहुत डरावना दिखता है। कहा जाता है कि इस महल में एक साथ कई सैनिकों को मार दिया गया था और इन्हीं सैनिकों की आत्माएं अब इकट्ठा होकर लोगों को परेशान करती है।

 

 

पॉमराय का किला, लंदन

 

लंदन का ये महल भी भूतहा है। कहा जाता है कि यहां की राजकुमारी मार्गरेट पॉमराय की बहन एलिनर उसकी सुन्दरता देखकर जलती थी। एक दिन एलिनर ने मार्गरेट को महल के एक हिस्से में कैद कर दिया और कई दिनों तक वहां बंद रहने से भूख के चलते मार्गरेट की मौत हो गई और उसकी आत्मा आज भी वहां भटकती है।



 

 

नियाग्रा स्क्रीमिंग टनल, कनाडा

 

कनाडा के नियाग्रा फॉल के पास मौजूद इस टनल को भी भूतहा कहा जाता है। यह 1800 के आसपास बनाया गया था। उस जगह के किसान इस टनल का इस्तेमाल आने-जाने के लिए करते थे। इस जगह के बारे में कहा जाता है कि कितना भी गहरा अंधेरा हो फिर भी यहां ऐसा लगता है कि किसी ने एक माचिस की तीली जला रखी है।

 

 

मोंट क्रिस्टो, ऑस्ट्रेलिया

 

इसे ऑस्ट्रेलिया की सबसे डरावनी जगहों में से एक माना जाता है। कहा जाता है कि यहां के दरवाजे अपने आप खुलते और बंद होते हैं। एक कहानी है कि यहां मिसेज क्राली अपने पति की मौत के बाद 23 सालों में केवल 2 ही बार बाहर निकली थी। यह जगह कई बार पैरानोर्मल टीवी शो में भी दिखाई जा चुकी है।

 

 

भानगढ़, जयपुर (भारत)

 

भूतहा जगहों में जयपुर का भानगढ़ महल भी शामिल है। मान सिंह का बनाया ये महल बाद में खंडहर में तब्दील हो गया। आज यहां लोगों को भूत-प्रेत दिखाई देते हैं। इस किले में रात के समय लोगों का जाना मना है। इस महल को लेकर कई कहानियां प्रचलित हैं। एक कहानी के अनुसार यहां के एक तांत्रिक को महल की रानी से प्यार हो गया था और जब उसे रानी नहीं मिली तो उसने पूरे महल को जला दिया।

 

दुनिया की भूतिया जगहें (haunted places in world)

touroperatorinajmer


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement