गायों की तस्करी रोकने के लिए हरियाणा सरकार ने शुरू की हेल्पलाइन

author image
Updated on 4 Jul, 2016 at 4:25 pm

Advertisement

गायों को बचाने की दिशा में हरियाणा पुलिस ने गायों की तस्करी और हत्या के मामलों की रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए हेल्पलाइन नंबर शुरू की है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, हरियाणा पुलिस ने रविवार को इस हेल्पलाइन नंबर 8284030455 को लॉन्च किया। पुलिस के मुताबिक गाय, बछड़े या बैल की तस्करी या बूचड़खाना से जुड़ी किसी घटना के बारे में इस नंबर पर शिकायत की जा सकेगी।

इस नंबर पर मिली जानकारी को पुलिस अधिकारीयों तक पहुंचाया जाएगा, जिसके बाद पुलिस की एक विशेष टीम घटनास्थल का जायजा ले, आगे की कार्रवाई करेगी।



हरियाणा के डीजीपी के. पी. सिंह ने कहा है कि प्रदेश में गाय की तस्करी रोकने के लिए बैरिकेडिंग और चेक पोस्ट भी लगाए जाएंगे। गायों की तस्करी की शिकायतों के मिलने के बाद यह कदम उठाया जा रहा है।

गौरतलब है कि हाल ही में एक वीडियो सामने आया था जिसमें गौरक्षक दल के नाम के एक संगठन के कार्यकर्ताओं ने फरीदाबाद में बीफ के लिए गाय काटने के दो आरोपियों को जबरदस्ती पंचगव्य (गोमूत्र और गोबर) खिलाने की कोशिश की थी। इन दोनों को फरीदाबाद में कथित तौर पर गौमांस के साथ पकड़ा गया था।


Advertisement
Beef

intoday


Advertisement

पिछले साल ही प्रदेश सरकार ने हरियाणा गौवंश संरक्षण एवं गौसंवर्धन अधिनियम लागू किया है। इसके तहत गौ हत्या के मामले में दोषी पाए जाने पर 10 साल की कैद दिए जाने का प्रावधान है।

आपके विचार


  • Advertisement