विदेशी लीग में खेलने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बनी हरमनप्रीत

author image
Updated on 25 Jun, 2016 at 3:46 pm

Advertisement

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की उप-कप्तान हरमनप्रीत कौर पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं, जो किसी विदेशी टी-20 लीग में हिस्सा लेंगी।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, 27 वर्षीय ऑलराउंडर हरमनप्रीत को ऑस्ट्रेलिया की महिला बिग बैश लीग के लिए सिडनी थंडर्स की ओर से दूसरे सत्र में खेलने के लिए अनुबंधित कर लिया है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इस महीने की शुरुआत में ही महिला क्रिकेटर्स को विदेशी लीग में खेलने की अनुमति दी, जिसके बाद किसी भारतीय महिला क्रिकेटर को मिला यह पहला आधिकारिक करार है।

धर्मशाला में आयोजित BCCI कार्यसमिति की बैठक के अंतिम दिन बोर्ड अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने भारत की उपकप्तान हरमनप्रीत कौर को सिडनी थंडर्स द्वारा अनुबंधित किए जाने की पुष्टि भी कर दी है।


Advertisement

हरमनप्रीत कौर को अपनी टीम में शामिल करने के लिए करीब तीन टीमों ने दिलचस्पी दिखाई थी, जिसमें पहले सत्र की उप विजेता सिडनी सिक्सर्स भी शामिल थी, लेकिन कौर ने सिडनी थंडर्स को चुना। लीग इस साल दिसंबर में शुरू होगी।

सिडनी टीम की कप्तान एलेक्स ब्लैकवेल ने कहा कि टीम इंडिया में इस समय में गजब के खिलाड़ी हैं और उनकी नजर हरमनप्रीत के साथ-साथ वेदा कृष्णमूर्ती पर भी थी, लेकिन हरमन के ऑलराउंडर होने की बात उनके पक्ष में गई।

इस साल टी-20 विश्व कप से पहले भारतीय महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया को उसी की जमीन पर 3 मैचों की टी-20  श्रृंखला में  2-1 से शिकस्त दी थी। इसमें कौर ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए पहले मैच में 31 गेंदों में 46 रनों का  योगदान दिया था।

हरमनप्रीत कौर ने टी-20 विश्व कप में चार मैचों में  89 रन बनाने के साथ-साथ 7 विकेट भी झटकाए थे।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement