रोहतक के खेत से मिला हड़प्पा काल का कंकाल, 5 हजार साल है पुराना

author image
11:58 am 28 Feb, 2017

Advertisement

हरियाणा के रोहतक में एक खेत से हड़प्पा-कालीन कंकाल मिलने की खबर है। इस कंकाल के 5 हजार साल पुराने होने की बात कही जा रही है। इसकी पुष्टि महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय की आर्कियोलॉजिकल टीम ने की है।

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि रोहतक के समचाना नामक गांव में एक खेत में खुदाई के दौरान महिला के कंकाल, टूटे बर्तन, चूड़ी आदि मिले हैं। यह मानव कंकाल बिखरी हुई हालत में है। मानव कंकाल की खोपड़ी को महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के म्यूजियम में रखा गया है।

करीब ढाई महीने पहले भी यहां टूटे हुए बर्तन आदि मिले थे। विशेषज्ञों ने खुदाई में मिले सामानों के 5 हजार साल पुराना हड़प्पा-कालीन होने की पुष्टि की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गांव में एक किसान जेसीबी मशीन की मदद से खेतों की मिट्टी उठवा रहा था। करीब 4 फुट की खुदाई के दौरान मानव कंकाल के बारे में पता चला। इस क्षेत्र में लगातार हड़प्पाकाल के अवशेष मिल रहे हैं। यही वजह है कि सतर्कतावश किसानों ने इस बात की जानकारी आर्कियोलॉजी विभाग को दी। आर्कियोलॉजिस्ट की टीम ने आकर इसका मुआयना किया और इसके हड़प्पाकालीन होने की पुष्टि की।

विशेषज्ञ हड़प्पा की सभ्यता को तीन कालखंड में देखते रहे हैं। अर्ली हड़प्पा, मेच्योर हड़प्पा और पोस्ट हड़प्पा। रोहतक में जो अवशेष मिलते रहे हैं उन्हें हड़प्पाकाल के अंत का बताया जाता है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement