Advertisement

खुशहाल शादीशुदा ज़िंदगी के लिए आज़माएं ये 11 ट्रिक्स

5:11 pm 31 Oct, 2017

Advertisement

शादी के कुछ महीनों तक तो आमतौर पर कपल्स के बीच बहुत प्यार रहता है, लेकिन कुछ सालों बाद प्यार की ये मिठास कम होने लगती है। ज़िम्मेदारियां और एक-दूसरे से उम्मीदों का बोझ इस कदर बढ़ जाता है कि धीरे-धीरे रिश्ते में दरार पड़ने लगती है और अधिकांश जोड़े ये समझ ही नहीं पाते कि आखिर वो कैसे अपने रिश्ते को पहले की तरह ही रोमांटिक बनाए रख सकते हैं। वैसे ये इतना भी मुश्किल काम नहीं है, बस आपको कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना होगा जिससे आपका रिश्ता बना रहेगा लॉन्ग लास्टिंग।

1. एक-दूसरे की तारीफ करना न भूलें

हो सकता है कि कई बार दूसरों के सामने अपने पार्टनर की तारीफ करने में आपको संकोच हो, लेकिन याद रखिए कि अपनी तारीफ हर कोई सुनना चाहता है। ऐसे में तुम इस ड्रेस में बहुत खूबसूरत लग रही हो या वाह आज तो तुमने कमाल का खाना बनाया है, जैसी आपकी छोटी-सी तारीफ से भी उन्हें बहुत खुशी मिलेगी। उन्हें स्पेशल होने का एहसास होगा और वो आपके और करीब आ जाएंगी। अक्सर शादी के कुछ समय बाद कपल्स इस तरह की बातों को अहमियत नहीं देते हैं, जो ग़लत है।

Happy marriage life

2. तोहफा भी है ज़रूरी

गिफ्ट भला किसे पसंद नहीं आते। वैसे गिफ्ट देने के लिए किसी खास मौके का होना ज़रूरी नहीं है। पार्टनर को खुश करने के लिए आप कभी भी उन्हें कुछ गिफ्ट दे सकते हैं। यकीन मानिए उन्हें बहुत अच्छा लगेगा और आपके बीच प्यार भी बढ़ेगा।

Happy relationship

3. पार्टनर के साथ डेट पर जाए

आप सोच रहे होंगे कि भला कोई पत्नी के साथ भी डेट पर जाता है। मगर जनाब यदि आप अपने रिश्ते में रूमानियत बनाए रखना चाहते हैं, तो अपनी पत्नी के साथ मूवी डेट या डिनर डेट पर जाएं। उनके साथ बिताए ये पल आपके बोरिंग रिश्ते को रिफ्रेश कर देगी।

Happy relationship

4. सेक्सुअल डिज़ायर का रखे ख़्याल

सफल शादीशुदा ज़िंदगी के लिए पार्टनर की सेक्सुअल डिज़ायर का ध्यान रखना ज़रूरी है। अचानक किस करके और गले लगाकर उन्हें स्पेशल फील कराइए।

Happy relationship

5. रोमांटिक सरप्राइज़ दें

यदि पार्टनर को हमेशा आपसे शिकायत रहती है कि अब आपके पास उनके लिए समय नहीं है, तो उन्हें कुछ रोमांटिक सरप्राइज़ दें। जैसे- कभी उनकी पसंद की कोई डिश बनाएं, उनके साथ उनके परिवार से मिलने जाएं या फिर उनका पसंद का कोई काम करें, जिससे उन्हें ख़ुशी मिलती हो आदि।

Happy relationship

6. पार्टनर को प्रोत्साहित करें

जो कपल्स एक-दूसरे के छोटे-छोटे प्रयासों को भी सराहते हैं वो अन्य के मुकाबले ज़्यादा खुश रहते हैं। कभी भी पार्टनर के किसी काम को छोटा या बेकार न समझें, उनकी हर छोटी कोशिश की भी सराहना करें। इससे रिश्ते में प्यार और विश्वास बढ़ता है।


Advertisement

Happy relationship

7. बीच-बीच में उन्हें फोन या मैसेज करना न भूलें

माना कि आप ऑफिस के काम में बहुत व्यस्त रहते हैं, लेकिन कुछ मिनट का समय निकालकर एक बार पार्टनर को कॉल करना या मैसेज करना न भूलें। इससे उन्हें अच्छा लगेगा।

Happy relationship

8. विश्वास

पति-पत्नी के रिश्ते का आधार ही विश्वास पर टिका होता है। इसलिए ज़रूरी है कि कपल्स एक-दूसरे पर बात-बात पर उंगली न उठाएं। ऑफिस से देर से आने पर पति के सामने सवालों की झड़ी न लगा दें। इसी तरह यदि पत्नी दोस्तों के साथ घूमकर लेट से घर आए, तो उसे शक की निगाह से न देखें. देर होने का कारण जानने की कोशिश करें।

Happy relationship

9. पार्टनर की भावनाओं को समझें

अंडरस्टैंडिग यानी समझदारी दिखाना। अपने पार्टनर को समझ लेने से आपके रिश्ते की ढेर सारी समस्याएं खत्म हो जाएंगी, तो बाकी चीज़ों पर ध्यान देने की बजाय बेहतर होगा कि आप अपने पार्टनर के स्वभाव और उनकी भावनाओं को समझने की कोशिश करें।

Happy relationship

10. पर्सनल स्पेस भी है ज़रूरी

माना कि पति-पत्नी एक-दूसरे से जुड़े होते है, बावजूद इसके उनकी अपनी अलग पहचान और शौक भी होते हैं। इसलिए कपल्स को एक-दूसरे को थोड़ा पर्सनल स्पेस ज़रूर देना चाहिए। ज़रूरी नहीं कि पति-पत्नी हमेशा एक-दूसरे के साथ ही समय बिताए, कभी-कभार वो पार्टनर के बिना अपने दोस्तों और परिवार के साथ भी समय बिता सकते हैं।

Happy relationship

11. एक-दूसरे का सम्मान

कपल्स को हमेशा एक-दूसरे की रिस्पेक्ट करनी चाहिए। यदि पति हमेशा हर बात पर पत्नी का अपमान करते हैं, तो ज़ाहिर सी बात है कि वो भी पति की रिस्पेक्ट नहीं करेगी। अतः दोनों को एक-दूसरे का सम्मान करना चाहिए और यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके साथ रहने का कोई मतलब नहीं बनता।

Happy relationship

यदि आपके रिश्ते की रुमानियत भी कम होती जा रही है, तो ये ट्रिक्स आज़माकर देखिए।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement