बॉलीवुड का एक ऐसा विलेन जिसने डराने के साथ ही दर्शकों को खूब हसांया भी

Updated on 3 Sep, 2017 at 3:04 pm

Advertisement

शक्ति कपूर का नाम लेते ही आपको भी शायद ये डयलॉग याद आ रहे होंगे- ‘नंदू सबका बंधु’ और ‘मैं एक छोटा-सा प्यारा सा बच्चा हूं’। ऐसे ही सदाबहार डायलॉग्स बोलने वाले शक्ति कपूर का आज जन्मदिन है। शक्ति कपूर ने शुरुआत में भले ही विलेन के रोल निभाए, लेकिन उन्होंने अपन कॉमेडी किरदारों से भी दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। ये शक्ति कपूर की खूबी है कि वो हर तरह के रोल में खुद को फिट कर लेते थे।

 

संघर्ष का समय


Advertisement

फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने के लिए शक्ति कपूर सात साल संघर्ष करते रहे। इस दौरान उनकी ‘दो जासूस’, ‘संग्राम’, ‘खेल किस्मत का’, ‘दरवाजा’ और ‘दिल से मिले दिल’ जैसी फिल्में आईं ज़रूर, मगर इन फिल्मों ने उन्हें पहचान नहीं मिल सकी। शक्ति कपूर की किस्मत बदली 1980 में आई फिल्म ‘कुर्बानी’ से। जबर्दस्त एक्शन और नाच गाने से भरपूर इस फिल्म में शक्ति कपूर ने मुख्य खलनायक की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म की सफलता ने शक्ति कपूर को बतौर खलनायक फिल्म इंडस्ट्री में स्थापित कर दिया।

इन फिल्मों से मिली लोकप्रियता

1981 में आई फिल्म ‘रॉकी’ में शक्ति कपूर पर एक गाना फिल्माया गया ‘आ देखें जरा किसमें कितना है दम’ उस वक्त ये गाना दर्शको के बीच बहुत लोकप्रिय हुआ था। इसी साल उन्हें मनमोहन देसाई के बैनर तले बनी सुपरहिट फिल्म ‘नसीब’ में भी काम करने का मौका मिला। इसके अगले साल यानी 1982 में आई फिल्म ‘सत्ते पे सत्ता’। यह फिल्म सुपरहिट हुई थी। इसमें शक्ति कपूर ने अपने हास्य अभिनय से दर्शकों को हंसाते-हंसाते लोटपोट कर दिया था। 1989 में प्रदर्शित फिल्म ‘चालबाज’ शक्ति कपूर के करियर की एक अहम फिल्म साबित हुई। वैसे तो ये फिल्म पूरी तरह अभिनेत्री श्रीदेवी पर फोकस्ड थी, लेकिन इस फिल्म में शक्ति कपूर ने अपनी छोटी सी भूमिका के जरिये दर्शकों का मन मोह लिया। फिल्म में उनका एक डायलॉग ‘मैं एक छोटा सा नन्हा सा प्यारा सा बच्चा हूं’ दर्शकों के बीच काफी लोकप्रिय हुआ।

कॉमेडी का रुख

नब्बे के दशक में शक्ति कपूर ने अपनी छवि बदलने के लिए कई कॉमेडी रोल्स किए। डेविड धवन की सुपरहिट फिल्म ‘राजा बाबू’ में उन्होंने ‘नन्दू’ का कॉमेडी कैरेक्टर करके दर्शकों को खूब हंसाया। इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ हास्य कलाकार के फिल्म फेयर पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। वर्ष 1994 में आई सुपरहिट फिल्म ‘अंदाज अपना अपना’  में शक्ति कपूर ने ‘क्राइम मास्टर गोगा’ के किरदार से भी लोगों का खूब मनोरंजन किया। शक्ति कपूर और कादर खान की जोड़ी को लोगों ने बेहद पसंद किया। दोनों ने अब तक लगभग 100 फिल्मों में साथ काम किया है। शक्ति कपूर अब बॉलीवुड में उतने सक्रिय नहीं है। अब उनकी जगह बेटी श्रद्धा कपूर ने ले ली है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement