अफ्रीकी टीम का यह खिलाड़ी है बजरंगबली का परम भक्त

author image
Updated on 7 Jan, 2018 at 8:25 pm

Advertisement

भारतीय क्रिकेट टीम के इस साल के सीजन की शुरूआत साउथ अफ्रीका में तीन टेस्ट मैच की सीरिज से हुई है। पांच जनवरी से साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्ट खेला जा रहा है।

दक्षिण अफ्रीका टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भुवनेश्वर कुमार की शानदार गेंदबाजी के कारण भारतीय टीम ने शानदार शुरूआत की। खेल के पहले 22 मिनट के भीतर ही अकेले भुवी ने अफ्रीकी टीम के तीन बल्लेबाजों को आउट कर दिया।

 

खेल में एक वक्त ऐसा आया कि लग रहा था विरोधी टीम 250 के अंदर ही ऑल आउट हो जाएगी, लेकिन फिर एक बल्लेबाज ऐसा आया जो भारतीय टीम पर भारी पड़ गया।

 

 

साउथ अफ्रीका टीम 221 रन पर सात विकेट खो चुकी थी। इसके बाद बल्लेबाजी करने केशव महाराज क्रीज पर पहुंचे। भारतीय मूल के केशव दक्षिण अफ्रीका के एकमात्र बाएं हाथ के स्पिनर हैं। इस पुछल्ले बल्लेबाज ने टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों की जमकर खबर ली।

यूं तो केशव महाराज एक स्पिनर हैं, लेकिन जिन परिस्थितियों में उन्होंने अपनी बल्लेबाजी के जौहर दिखाए वह शानदार था। उन्होंने शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया को खूब परेशान किया।


Advertisement

बता दें कि 41वें ओवर में उनका कैच शिखर धवन ने छोड़ा था और यही आगे चलकर टीम इंडिया के लिए महंगा साबित हुआ। उन्होंने रबाडा के साथ मिलकर 37 रनों की पार्टनरशिप की। आखिरकार फिर केशव अपनी ही गलती से रन आउट होकर पेवेलियन लौटे। इस तरह साउथ अफ्रीका की टीम पहली पारी में 286 रन स्कोर बोर्ड पर लगाने में कामयाब रही।

 

बता दें कि केशव गेंदबाजी में अफ्रीकी टीम के मुख्य हथियार हैं। 2017 में केशव महाराज ने दस टेस्ट मैच खेले, जिनमें 24.76 की औसत से उन्होंने 43 विकेट झटके। उधर तेज गेंदबाजों के अनुकूल पिच पर न्यूजीलैंड में केशव ने तीन टेस्ट मैचों में 15 विकेट लेकर सबको चौंका दिया था। वहीं, वेलिंगटन में 40 रनों पर 6 विकेट लेकर उन्होंने अपनी टीम को सीरीज जीतने में मदद की। केशव दो बार वह पांच-पांच विकेट ले चुके हैं।

 

केशव भारतीय मूल के होने के साथ साथ बजरंगबली हनुमान के भक्त भी है। भारतीय मूल के केशव महाराज के इंस्टाग्राम पर आपको ऐसी कई तस्वीेरें देखने को मिल जाएंगीं, जिसमें आपको ये यकीन हो जाएगा कि वह हनुमान के अनन्य भक्त हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement