ऑस्ट्रेलिया के एक रेस्टोरेंट में गाय को उल्टा लटका दिया, अब लोग बहस कर रहे हैं

Updated on 1 Oct, 2017 at 4:53 pm

गौ रक्षा के नाम पर हमारे देश में आए दिन बहस होती ही रहती है। अब दूसरे देश भी इससे अछूते नहीं हैं। इस मुद्दे पर ऑस्ट्रेलिया में भी विवाद खड़ा हो गया। दरअसल, यहां के एक रेस्टोरेंट मालिक ने गाय को उलटा लटका दिया और सोशल मीडिया पर इस फोटो के आते ही लोग भी अपनी प्रतिक्रियाएं लेकर सामने आने लगे।

वैसे आपको बता दें कि गाय को उल्टा टांगने के पीछे होटल मालिक की मंशा वह नहीं है, जो आप सोच रहे हैं।

दरअसल, रेस्टोरेंट के मालिक फेडेरिको और उनकी पत्नी मेलिसा जानवरों के अधिकारों के प्रति बहुत गंभीर हैं और उन्होंने गाय को उल्टा लटकाने के अपने फैसले को बिल्कुल सही ठहराया है। उनका कहना है कि ऐसा करने के पीछे उनका मकसद लोगों को ये बताना है कि मीट तैयार करने के लिए जानवरों के साथ कितनी क्रूरता बरती जाती है। लोगों को फार्मिंग इंड्रस्टी के बढ़ते औद्योगिकरण की तरफ़ ध्यान दिलाने के लिए भी इस गाय को ऐसे टांगा गया था।

एटिका नाम के इस रेस्टोरेंट के मालिक फेडेरिको और उनकी पत्नी मेलिसा का कहना है कि वो लोग जो खाना लोगों को सर्व करते हैं उसे लेकर काफ़ी रिसर्च भी करते हैं। गौरतलब है कि एडिलेड शहर में मौजूद इस रेस्टोरेंट में मीट और डेयरी प्रॉडक्ट्स भी मिलते हैं। रेस्टोरेंट के मालिक गाय की इस तस्वीर को जानवरों के खिलाफ़ हो रही क्रूर हिंसा के खिलाफ एक प्रतीक के तौर पर देखते हैं। उनका कहना है कि गाय की यह तस्वीर देखकर भले ही आपको बुरा लग रहा हो, मगर आपको समझना होगा कि मीट तैयार करने के लिए जानवरों को इससे भी क्रूर तरीके से मारा जाता है।



उधर सोशल मीडिया पर इस तस्वरी को लेकर बहस छिड़ गई है कुछ लोग फेडेरिको का समर्थन कर रहे हैं, वहीं कुछ लोग उनकी तीखी आलोचना भी कर रहे हैं।

वैसे एक बात तो तय है कि यदि सचमुच आप मीट तैयार करने के लिए जानवरों को क्रूर तरीके से मारते हुए देख लेंगे, तो यकीनन उस दिन से वेजीटेरियन बन जाएंगे।

आपके विचार