हैकर्स का नया फंडा, आपका दिमाग पढ़कर जान लेंगे पासवर्ड और पिन!

Updated on 4 Jul, 2017 at 9:56 am

Advertisement

हैकर्स के दिमाग में नये-नये आइडियाज पनपते रहते हैं। ये फितूर ही ऐसा है कि इन्हें चैन से रहने नहीं देता। इन्टरनेट सिक्यूरिटी में खलल डालने को ये तैयार बैठे रहते हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार, अगर आप एक विशेष प्रकार का हेडसेट उपयोग करते हैं तो हैकर आपके दिमाग से ही पिन और पासवर्ड्स पढ़ पाएंगे। सुरक्षा के लिए आप जो चाहे कर लें, लेकिन अगर कोई आपका दिमाग ही पढ़ ले तो फिर सारे जतन नाकाफी हैं।


Advertisement

रिपोर्ट में कहा गया है कि इलेक्ट्रोएक्नेफैलोग्राफ(EEG) हेडसेट यूज करने वाले लोगों के पासवर्ड को हैक किया जाना आसान है। EEG टेक्नॉलजी के हेडसेट पहनकर लोग अपने दिमाग से रोबॉटिक खिलौनों और विडियो गेम्स को कंट्रोल करते हैं। सुरक्षा की दृष्टि से इसे मजबूत करने की जरूरत महसूस की जा रही है।

बर्मिंगम की यूनिवर्सिटी ऑफ ऐलबामा के रिसर्चर्स के अनुसार, EEG हेडसेट लगाकर गेम खेलते हुए अगर कोई बैंकिंग वेबसाइट या अन्य जगहों पर लॉग इन करता है, तो उसके पासवर्ड और कई जरूरी डेटा के चोरी होने का खतरा है।

एक ओर जहां इस तकनीक से लाभ हो रहे हैं, वहीं हैकर्स को एक नया हथियार मिला है सुरक्षा में सेंध लगाने को। तो जनाब ऐसे हेडसेट का उपयोग सम्हलकर करें।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement