सावधान: अापकी ये 7 गलत अादतें हड्डियों को कर रही हैं कमजोर

author image
Updated on 14 Apr, 2017 at 5:44 pm

Advertisement

हड्ड‍ियां हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। अच्छी सेहत में मजबूत हड्डियों का अहम रोल होता है। स्वस्थ रहने के लिए मजबूत हड्डियों का होना बेहद जरूरी होता है, लेकिन अाज की बदलती दिनचर्या अौर गलत खानपान के कारण न केवल हमारे सेहत में इसका बुरा प्रभाव पड़ता है, बल्कि हड्डियों को काफी नुकसान पहुंच रहा है। कुछ ऐसे ही खाद्य-पदार्थों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, जिनके अत्यधिक इस्तेमाल से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।

1. कोल्ड ड्रिंक्स

कोल्ड ड्रिंक्स का अधिक सेवन अापके शरीर के लिए नुकसानदेह है। इसमें कार्बन डाई ऑक्साइड अौर फास्फोरस का इस्तेमाल किया जाता है, जो हड्डियों को कमजोर अौर खोखला कर देता है।

2. कॉफी

कॉफी का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसमें कैफीन की मात्रा अधिक होती है। ज्यादा कैफीन के सेवन से शरीर की हड्डियों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। शरीर में कैल्शियम नष्ट होने लगता है। कैल्शियम का लेवल कम होने से हड्डियों कमजोर होने लगते हैं।

3. सिगरेट

सिगरेट में मौजूद जहरीला तत्व हड्डियों को कमजोर कर देता है। सिगरेट ज्यादा पीने से हड्डियों के टिश्यूज को नकसान पहुंचता है और नए टिश्यूज जल्दी से नहीं बन पाते। धूम्रपान करने वालों में हड्डियां कमजोर होने का खतरा ज्यादा रहता है।

4. अल्‍कोहल


Advertisement

अल्‍कोहल के अधिक सेवन से हड्डियों को नुकसान हो सकता है। अल्‍कोहल की अधिक मात्रा शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदेह होता है। इससे शरीर में कैल्शियम ग्रहण करने की क्षमता घटती है अौर हड्डियों में कैल्शियम कम हो जाता है। इससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।

5. नमक

नमक या नमक वाली चीजों का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इनका अत्यधिक सेवन से कैल्शियम यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकल जाती है अौर हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

6. ओवर इटिंग

ज्यादा खाने की आदत भी आपके शरीर को नुकसान पहुंचाती है। शरीर का वजन बढ़ने लगता है। इसके कारण हड्डियों पर ज्यादा वजन पड़ता है अौर हड्डियां कमजोर पड़ने लगती है। ओवर इटिंग से बचने के लिए स्वास्थ्यप्रद और पोषक आहार लेना शुरू करें।

7. दवाइयों का अधिक सेवन

कई दवाइयां एेसी हैं, जिनका लंबे समय तक सेवन करने से हड्डियों को नुकसान होता है। इसमें मुख्य रूप से ऑर्थराइटिस, अस्थमा जैसी बीमारियों की कई दवाइयां एेसी हैं, जिनका लंबे समय तक सेवन से हड्डियों को ज्यादा नुकसान पहुंचता है। इसलिए डॉक्टर की सलाह लिए बगैर दवाइयां न लें।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement