गलती से हो गई मिस्टेक और बनते-बनते रह गए दुनिया के ये 7 विश्व रिकॉर्ड

Updated on 10 May, 2018 at 4:54 pm

Advertisement

दुनिया में बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें कुछ अलग करने का कीड़ा काटता रहता है और इसी चक्कर में वो कुछ ऐसा करने लगते हैं कि वर्ल्ड रिकॉर्ड बन जाता है। हालांकि, यह ज़रूरी नहीं है कि हर बार अलग करने वाले वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने में कामयाब ही रहे हों। कई ऐसे लोग भी हैं जो अपनी छोटी सी मूर्खता की वजह से वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने से चूक गए।

चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही रिकॉर्ड्स के बारे में जिन्होंने गिनीज़ बुक ऑप वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह बनाने की कोशिश तो बहुत की, मगर सफल नहीं हो पाए।

 

1. ब्रा से सबसे लंबी चेन बनाना

रिकॉर्ड बनाने के लिए लोग कितनी उल-जुलूल चीज़ें कर सकते हैं उसका एक उदाहरण ये रिकॉर्ड भी है जिसमें लोगों ने ब्रा को जोड़कर लंबी चेन बना डाली। इसका पिछला रिकॉर्ड 166, 625 ब्रा का था, लेकिन साल 2011 में इंग्लैंड के कुछ लोगों ने इस रिकॉर्ड को तोड़ने और उससे लंबी चेन बनाने की कोशिश ज़रूर की, मगर बेचारे उसी में उलझ गए।  उन्होंने ब्रा को कुछ इस से जोड़ा की चेन बनने की बजाय व आपसे में ही उलझकर रह गई।

 

2. सबसे लंबा सैंडविच

गिनिज़ बुक में दर्ज अब तक का दुनिया का सबसे लंबा सैंडविच 1378 मीटर का है। इसे इटली के एक समूह ने बनाया था। कुछ महिलाओं ने इस रिकॉर्ड को तोड़ने की कोशिश की और 1500 मीटर लंबा सैंडविच बना डाला, मगर अफसोस कि ये सैंडविच दुनिया का सबसे लंबा सैंडविच नहीं बन पाया, क्योंकि इसे बनाने वाले लोग इसे बनाते-बनाते भूख से परेशान हो गए और फिर हारकर यही सैंडविच खाने लग गए, तो भला रिकॉर्ड कैसे बनता।

 

3. सबसे ज़्यादा समय तक उपवास रखना

रूस के रहने वाले आगसी वर्तानयान नामक शख्स ने साल 2006 में सबसे ज्यादा समय तक उपवास करने का रिकॉर्ड बनाने की कोशिश की। जब उनके उपवास के 50 दिन बाद मीडिया में इस पर चर्चा होने लगी तो उन्हें अचानक याद आया कि अरे, उन्होंने तो इस बारे में गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड बालों को बताया ही नहीं है। यही नहीं, पिछली बार भी वो 94 दिनों तक भूखे रहे ,थे जिसका रिकॉर्ड चेक करना ही वो भूल गए, तो जनाब उनकी इस मूर्खता के कारण वो वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने से चूक गए।


Advertisement

 

4. डोमिनो टॉप्लिंग

नीदरलैंड में कुछ लोगों ने 4 मिलियन टाइल्स को एक साथ खड़ा करके विश्व रिकॉर्ड बनाने की कोशिश की, मगर उनकी इस कोशिश पर एक चीड़िया ने पानी फेर दिया। चिड़िया कहीं से उड़ती हुई आई और करीने से सजाई गई टाइल्स को गिरा दिया, एक बाद के सारी टाइल्स गिर गई। ऐसे में उन्हें दोबारा खड़ा करने में बहुत समय लग जाता इसलिए ये रिकॉर्ड भी कैंसिल हो गया।

 

5. जागते हुए सबसे ज़्यादा वक़्त बिताना

नींद किसे प्यारी नहीं होती, लेकिन टॉनी राइट नामक शख्स ने रिकॉर्ड बनाने के लिए अपनी नींद ही कुर्बान कर दी और सबसे ज़्यादा समय तक बिना सोए रिकॉर्ड बनाने की सोची। वो 266 घंटे यानी 11 दिनों तक जागते रहे, लेकिन जब रिकॉर्ड दर्ज कराने का समय आता तो पता चला कि कोई और है जो 11 दिन 10 घंटे जागकर रिकॉर्ड बना चुका है, अगर टॉनी एक दिन और अपनी नींद खऱाब कर देते तो यकीनन उनके नाम रिकॉर्ड दर्ज हो जाता है।

 

6. सबसे तेज़ी से गिरना

रिकॉर्ड बनाने के लिए कुछ लोग जान का खतरा भी मोल ले लेते हैं। माइकल फॉर्नियर नामक के शख्स ने धरती से 34 किलोमीटर की ऊंचाई से गिरने का रिकॉर्ड बनाना चाहा और उसकी तैयारी भी की, मगर अफसोस की ये रिकॉर्ड बन नहीं पाया, क्योंकि ऊंचाई से जिस गुब्बारे पर उन्हें गिरना था, वो उड़कर कहीं और चला गया।

 

7. बार होपिंग

बार होपिंग का मतलब होता है एक रात में जितना संभव हो सके उतने बार में जाकर वहां की शराब पीना। अमेरिका के लैरी ओसमस्टेड ने ये रिकॉर्ड बना भी लिया था, लेकिन गिनिज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड वालों ने इसे दर्ज करने से मना कर दिया, क्योंकि अपनी कुछ गलत हरकतों की वजह से लैरी को कंपनी ने पहले ही ब्लैकलिस्ट कर रखा था।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement