केंद्र सरकार के ‘स्वच्छता ऐप’ पर भेजें अपने इलाके की गंदगी की फोटो, निगम तुरंत करवाएगा सफाई

author image
Updated on 7 Aug, 2016 at 6:41 pm

Advertisement

भारत सरकार ने अपने स्वच्छता अभियान की तर्ज पर ‘स्वच्छता ऐप’ लॉन्च कर दिया है। जहाँ लोग अपने क्षेत्रों में फैली गन्दगी के बारे में रिपोर्ट कर सकते हैं।

इसके तहत अगर आपके घर के आसपास गंदगी है तो आप केंद्र सरकार के तैयार करवाए ‘स्वच्छता ऐप’ पर फोटो खींचकर इलाके की गन्दगी की शिकायत कर सकते हैं। सरकार ने कहा है कि विशिष्ट समय अवधि के भीतर ही उस इलाके की साफ़-सफाई कर दी जाएगी।

एक अधिकारी ने हिंदुस्तान टाइम्स से बातचीत में कहा कि उदाहरण के तौर पर कचरे के डिब्बे, कूड़ा-कचरे फेंकने, साफ-सफाई से जुड़ी शिकायतों को शिकायत दर्ज करने के 12 घंटे के भीतर ही सुलझा दिया जाएगा।

cleanliness drive

शिकायत दर्ज होते ही, इसकी जानकारी तुरंत ही इलाके के सफाई कर्मचारी के इंचार्ज तक पहुँच जाएगी। साथ ही, शिकायतकर्ता को उसकी शिकायत पर क्या कार्रवाई की जा रही है इसकी नियमित रूप से जानकारी उसे मिलती रहेगी।

इस ऐप को लॉन्च करने के पीछे का मकसद शिकायतों का तेजी से समाधान सुनिश्चित करने के लिए किया गया है। अधिकारी ने बताया कि एक बार शिकायत तस्वीर के साथ वेब प्लेटफार्म में पोस्ट कर दी गई तो, उसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकेगा और संबंधित निगम शिकायत पर उचित कार्रवाई करने के लिए बाध्य होगा। 



 इसके साथ ही सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर साफ-सफाई अभियान में भाग लेने के तरीके के बारे में जानकारी लेने के लिए टोल फ्री नंबर 1969 भी जारी किया है।

इस ऐप के द्वारा जनता की प्रतिक्रिया जानने के लिए केंद्र ने इस ऐप की शुरुआत कर शहरों को जोड़ने का एक प्रयास किया है। इस ऐप का संचालन केंद्र के पास होगा तो शहरों की जमीनी सच्चाई के बारे में भी जानकारी मिलेगी।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement