सरकारी नौकरी की कोशिश करने वालों के लिए बुरी खबर, अब करना होगा यह कठिन काम

Updated on 5 Sep, 2018 at 7:11 pm

Advertisement

सरकारी नौकरी के एड़ी-चोटी का जोर लगाने वालों के लिए एक बुरी खबर है। संसदीय स्थाई समिति ने अपनी एक रिपोर्ट में सुझाव दिया है कि देश में युवाओं को सरकारी नौकरी देने से पहले कम से कम पांच साल सीमा पर सेना की सर्विस में तैनात करना चाहिए। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय सेना में जवानों की कमी है और इसे वक्त रहते पूरा करने की जरूरत है। यह सिफारिश ऐसे वक्त में की गई है जब सेना में हथियारों के आधुनिकीकरण का मुद्दा गर्माया हुआ है।

 

 


Advertisement

मीडिया रिपोर्ट्स में केंद्रीय समिति की रिपोर्ट के हवाले से बताया गया है कि सरकारी नौकरी से पहले अगर युवाओं को सेना की सर्विस में लगाया जाएगा तब वह अधिक अनुशासित होंगे।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय रेलवे से लेकर तमाम सरकारी विभागों में नौकरी के लिए जितने आवेदन आते हैं, उसके आधे आवेदन सेना में आते हैं। लोगों का ध्यान सरकारी नौकरी पाने के लिए तो है लेकिन देश की सेवा करने के लिए सेना में आने की ओर नहीं है।

 



 

 

कहा गया है कि भारतीय सेना में 7 हजार अधिकारियों के पद खाली पड़े हैं। वहीं 20 हजार से अधिक सैनिक भी चाहिएं। वहीं, भारतीय वायु सेना में 150 अधिकारियों के पद खाली पड़े हैं, जबकि 15 हजार से अधिक सैनिकों के पद वहां भी भरे जाने हैं।

 

 

संसदीय समिति का यह प्रस्ताव केन्द्र सरकार के पास भेजा जाना है। अगर सरकार यह प्रस्ताव मान लेती है तो निश्चित रूप से सरकारी नौकरी हासिल करना और भी कठिन हो जाएगा।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement