मोदी सरकार का रियो पैरालंपिक खिलाड़ियों को सम्मान, पदक विजेताओं को 90 लाख का नगद इनाम

author image
Updated on 1 Oct, 2016 at 5:08 pm

Advertisement

रियो पैरालंपिक में जिन भारतीय खिलाडियों ने भारत का नाम रोशन करते हुए पदक जीते हैं, उन्हें केन्द्र सरकार पुरस्कृत करेगी।

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की जागरूकता और प्रसार योजना (एजीपी) के तहत पदक जीतने वाले खिलाडियों को 90 लाख रुपए का नकद पुरस्कार दिए जाने की आधिकारिक घोषणा की है।

गहलोत ने कहा कि भारतीय पैरा-एथलीटों ने रियो में शानदार प्रदर्शन कर चार पदक जीते और इतिहास रच दिया। खिलाडियों की इस कामयाबी पर पूरे देश को उन पर गर्व है।



रियो पैरालंपिक में स्वर्ण पदक विजेता रहे मरियप्पन थंगावेलू (ऊंची कूद) और देवेंद्र झांझरिया (जेवलिन थ्रो) को 30-30 लाख रुपए, रजत पदक विजेता दीपा मलिक (शॉटपुट) को 20 लाख रुपए और ऊंची कूद में कांस्य पदक जीतने वाले वरूण सिंह भाटी को 10 लाख रुपए के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

rio

मरियप्पन थंगावेलू (बाएं) और वरुण सिंह भाटी (दाएं) ndtvimg


Advertisement

2016 के रियो पैरालंपिक में 160 देशों के 4400 खिलाडियों ने हिस्सा लिया था। भारत का 19 सदस्यीय दल  पैरालंपिक से दो स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक जीतकर लौटा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी रियो पैरालंपिक खेलों में भाग लेने वाले भारतीय खिलाडिय़ों से मुलाकात की थी। पीएम मोदी ने अपनी उपलब्धियों से देश का नाम रोशन करने के लिए इन खिलाडिय़ों की जमकर प्रशंसा की थी।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement