अब आएगा 100 रुपए का सिक्का, जानिए क्या है इसकी खासियत

Updated on 13 Sep, 2017 at 4:00 pm

Advertisement

सरकार ने हाल ही में 200 रुपए के नए नोट जारी कर दिए हैं, हालांकि अभी तक ये नोट एटीएम तक नहीं पहुंचे हैं। अब खबर आ रही है कि सरकार 100 रुपए का सिक्का जारी करने जा रही है। साथ ही 5 रुपए के नए सिक्के भी जारी किए जाएंगे। इस बात की घोषणा तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और दक्षिण भारत के सुपरस्टार रहे डॉ. एमजी रामचंद्रन की जन्‍म शताब्‍दी पर सरकार की तरफ से की जाएगी।

100 रुपए का ये सिक्का मौजूदा 5 और 10 रुपए के सिक्कों से कई मायनों में अलग होगा। इस सिक्के पर एमजी रामचंद्रन की आकृति होगी और इसके नीचे ‘DR M G Ramachandran Birth Centenary’ भी लिखा होगा। सिक्‍के के अगले भाग के बीच में अशोक स्‍तंभ पर शेर का मुख होगा और इसके नीचे देवनागिरी लिपी में ‘सत्‍यमेव जयते’ लिखा होगा। सिक्‍के के ऊपर रुपए का निशान और 100 रुपए का मूल्‍य भी छपा होगा। 100 रुपए का सिक्का चांदी, कॉपर, निकेल और जिंक से मिलकर बना होगा। 35 ग्राम वजन वाले इस सिक्‍के में 50 फीसदी चांदी, 40 फीसदी कॉपर, 5-5 फीसदी निकल और जिंक होगा।


Advertisement

वहीं, पांच रुपये के नए सिक्‍के का वजन 6 ग्राम होगा। यह सिक्‍का में 75 फीसदी कॉपर, 20 फीसदी जिंक और 5 फीसदी निकेल से मिलकर बना होगा। इस सिक्‍के के एक भाग पर अशोक स्तंभ बना होगा।साथ ही इसके नीचे अंकों में 5 लिखा होगा। फिलहाल 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के चलन में हैं।

100 रुपए के सिक्‍के की बारे में जानकारी मिलते ही लोगों ने सोशल मीडिया पर वित्त मंत्री अरुण जेटली से मज़ाकिया अंदाज़ में 9 और 99 रुपए के सिक्‍के के बारे में जानकारी मांगी है। लोगों ने वित्त मंत्री से पूछा कि 9 और 99 रुपए का सिक्‍का कब जारी किया जाएगा, जिससे कि हमें छुट्टे नहीं होने पर मिलने वाली टॉफी से छुटकारा मिल सके।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement