इस विडियो को देखकर आप भी कहेंगे कि ‘मां’ आखिर मां होती है चाहे किसी की भी हो !

Updated on 23 Apr, 2018 at 4:50 pm

Advertisement

आमतौर पर कहा जाता है कि मां आखिर मां होती है, चाहे किसी की भी हो। ईश्वर जब इंसान में भावनाएं दे रहा होगा, तब सबसे श्रेष्ठ भावना ममत्व या ममता को मां के अन्दर डाला होगा। ख़ास बात ये है कि ममता न सिर्फ इंसानों में, बल्कि जानवरों में भी सामान रूप से विद्यमान होती है। यह एक स्वचालित प्रक्रिया है और यही वजह है कि जीव जन्म लेकर परवरिश पाता है।

 

फिलहाल हम बात करने जा रहे हैं गोरिल्ला मां की। इस गोरिल्ला मां ने अपने नवजात को इस तरीके से चूमा कि दुनियाभर के लोग वाह-वाह कर उठे। जी हां! इस अनमोल क्षण को अमेरिका के एक चिड़ियाघर के कैमरे में कैद किया गया। गोरिल्ला मां का नाम केलाया है, जबकि नवजात को मोक कहा जा रहा है।

 

 

गौरतलब है कि मोक का अर्थ लिंगला भाषा में ‘छोटा’ होता है। बता दें कि केलाया पहली बार मां बनी है। यह वेस्टलैंड लोलैंड गोरिल्ला है और यह प्रजाति अब विलुप्त होने के कगार पर है। चिड़ियाखाना के कर्मचारी की मानें तो एक बीमारी के कारण यह प्रजाति लुप्त हो रही है। नवजात का जन्म लेना बेहद खुशी की बात है।  पिछले नौ सालों में चिड़ियाघर में इस प्रजाति का पहला गोरिल्ला शिशु मोक ही है।


Advertisement

 

चिड़ियाघर के अधिकारियों ने अपने नवजात को चूमती गोरिल्ला का विडियो फेसबुक पर जारी किया है, जिसे लाखों लोग अब तक देख चुके हैं। इस विडियो को देखने वाले बेहद प्रभावित हो जाते हैं।

 

इस विडियो को आप यहां देख सकते हैं।

 

 

इससे स्पष्ट है कि मां के समान इस पूरी सृष्टि में कोई भी नहीं है। जानवरों में भी ईश्वर ने पूरी तरह से ममता भरी है और फिर गोरिल्ला को तो  मनुष्य से बेहद निकट माना जाता है। इसके कई और आचरण भी मानवों से मिलते-जुलते हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement