जल्द ही Google बंद करने जा रहा है अपनी Gmail सेवा, कर दिया ऐलान!

author image
Updated on 4 Feb, 2017 at 5:38 pm

Advertisement

अगर आप जीमेल (Gmail) का इस्तेमाल करते हैं तो आपको जल्द ही सावधान हो जाने की जरूरत है। दुनिया की दिग्गज तकनीकी कंपनी गूगल ने घोषणा की है कि वो अपनी ईमेल सेवा Gmail को बंद करने जा रही है। आपको बता दें कि 8 फरवरी के बाद से आपके पुराने क्रोम वर्जन (वर्जन 53) पर जीमेल काम नहीं करेगा।

गूगल ने जानकारी देते हुए कहा है कि 8 फरवरी 2017 से Gmail, क्रोम ब्राउजर के 53वें और उससे नीचे के वर्जन पर काम करना बंद कर देगा।

इसका मतलब यह है कि जो यूजर्स अब भी अपने डेस्कटॉप और लैपटॉप पर विंडोज एक्सपी या विंडोज विस्ता में क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें Gmail की सुविधा नहीं मिलेगी।

windows


Advertisement

 



8 जनवरी के बाद से कंपनी ऐसे सिस्टम या वर्जन पर काम करने वाले जीमेल यूजर्स को नोटिफिकेशंस भेजना शुरू कर देगी, जो वर्जन 53 से या इससे कम वाले क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल कर रहे हैं।

गूगल ने जानकारी देते हुए कहा है कि पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स अपना क्रोम ब्राउजर अपडेट नहीं कर पाएंगे। अपडेट न हो पाने से पुराने ब्राउजर को सिक्योरिटी प्लग-इन्स नहीं मिल सकेंगे, जिसके चलते ऐसे यूजर्स हैकरों के निशाने पर आ सकते हैं।

ऐसे यूज़र्स को दिसंबर 2017 के बाद Gmail का बेसिक एचटीएमएल वर्जन ही दिखाई देगा। इससे पहले जीमेल पर .exe, .msc, और .bat जैसे एक्सटेंशन वाली फाइलों को अटैचमेंट के रूप में भेजने पर भी पाबंदी लगा चुका है।

ऐसे में किसी भी असुविधा से बचने के लिए आप अपने ब्राउजर को क्रोम 55 में अपग्रेड कर लें। क्रोम 55 में सुरक्षा के लिहाज से कई सुरक्षा फीचर्स जोड़े गए हैं, जो सेफ सर्फिंग में खास तौर पर मददगार होंगे।

अपने इस निर्णय के पीछे गूगल का उद्देश्य है कि यूजर्स खुद को अधिक सुरक्षित करने के लिए नए डिवाइसों और ऑपरेटिंग सिस्टम में अपग्रेड करें, ताकि वे आए दिन हैकिंग जैसी आने वाली इंटरनेट की चुनौतियों का सामना कर सकें।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement