आ गया है Google Maps का बेहतरीन फीचर, घर बैठे करें अनगिनत ग्रहों की सैर

author image
Updated on 23 Oct, 2017 at 4:23 pm

Advertisement

दुनिया की छोटी से छोटी जगह का लोकेशन दिखाने वाला ‘गूगल मैप्स’ अब एक कदम और आगे बढ़ गया है। अगर आप ब्रह्मांड से जुड़ी रोचक जानकारियों को जानने में रूचि रखते हैं तो गूगल मैप का नया फीचर आपके बहुत काम आ सकता है। अब गूगल मैप के जरिए आप अंतरिक्ष के तमाम खूबसूरत नजारों, पृथ्वी के अलावा अन्य ग्रहों को घर बैठे देख सकते हैं।

गूगल मैप के जरिये शनि ग्रह के प्राकृतिक उपग्रह इंसेलेडस, डिओन, मिमास, रेआ के साथ ही बृहस्पति ग्रह के चंद्रमा यूरोपा और गनीमेड की सैर की जा सकती है। इसके अलावा प्लूटो, शुक्र ग्रह और अन्य चंद्रमाओं को भी आसानी से मैप में लोकेट किया जा सकता है।

गूगल के प्रोडक्ट मैनेजर स्टैफोर्ड मारक्वार्ड ने कहाः

“मैप से आप इंसेलेडस के बर्फीले मैदानों का भ्रमण कर सकते हैं जहां कैसिनी यान ने पानी ढूंढा था और टाइटन की मीथेन झीलों की यात्रा भी कर सकते हैं। हमने प्लूटो, शुक्र ग्रह और अन्य चंद्रमाओं के साथ 12 नई दुनिया के नक्शे ऐप में शामिल किए हैं।”


Advertisement

गूगल ने इस नए फीचर को तैयार करने में खगोल वैज्ञानिक ब्योर्न जॉनसन की सहायता ली है। इन्होंने नासा और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी की तस्वीरों की मदद से ग्रहों और चंद्रमाओं के नक्शे तैयार किए हैं।

जानिए कैसे करें इस नए फीचर का इस्तेमाल:

इस नए फीचर के लिए आपको गूगल मैप्स पर सैटेलाइट व्यू पर जाकर तब तक जूम-आउट करना होगा जब तक आपकी स्क्रीन पर स्पेस का व्यू न दिखने लग जाए। फिर बाएं ओर आपको अंतरिक्ष से जुड़ी जिस जानकारी को जानना है उस पर आप क्लिक करें।

space

गूगल मैप्स के नए फीचर में आप अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन पर भी जा सकते हैं।

गूगल मैप्स गूगल के सबसे उपयोगी फीचर्स में से एक है।

दुनियाभर में इसका इस्तेमाल किया जाता है। गूगल मैप ने अनजान जगह जाना बहुत आसान बना दिया है। किसी से रास्ता पूछने की जरूरत रह ही नहीं गई है। बस गाड़ी में बैठिए और मैप पर जहां जाना है वहां का पता डाल दीजिए। दो जगहों के बीच की सटीक दूरी को पता लगाने में भी इसका बेहद इस्तेमाल किया जाता है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement