Google तो सर्च करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं ये 11 बातें ?

author image
Updated on 16 Feb, 2016 at 8:03 pm

Advertisement

इन्टरनेट की दुनिया में कुछ भी खोजना हो तो सबसे पहले गूगल का सहारा लेते हैं। इसे इन्टरनेट की दुनिया का गेट-वे कहते हैं और बहुत कम ही ऐसे लोग होंगे, जिन्हें इसके बारे में नहीं पता होगा। लेकिन इस सर्च इन्जन के बारे में कुछ ऐसी बाते हैं, जिनके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे।

1. कुछ इस तरह काम करता है गूगल

अगर आपको लगता है कि आप गूगल में की-वर्ड डालते हैं और ये सबसे बेहतर सर्च रिजल्ट देता है, तो आप गलत हैं। सर्च रिजल्ट देने से पहले गूगल करीब 200 से अधिक फैक्टर्स पर विचार करता है।

2. करेक्ट स्पेलिंग का मामला

जब हम एड्रेस बार में कुछ टाईप करते हैं, तो स्पेलिंग की गलती आम बात है। इसलिए, गूगल ने कुछ ऐसे डोमेन हासिल कर रखे हैं। मसलन, Googlr.com, Gooogle.com, Gogle.com। यहां तक कि कंपनी ने 466453.com नामक डोमेन भी रजिस्टर कर रखा है।


Advertisement

3. इस वक्त कितने लोग गूगल का इस्तेमाल कर रहे हैं

क्या आपको पता है कि कितने लोग गूगल का इस्तेमाल करते हैं। इसका जवाब है प्रति सेकेन्ड करीब 20 लाख लोग।

4. गूगल डूडल का इतिहास

गूगल ने पहला डूडल वर्ष 1998 के अगस्त महीने में बनाया था। दरअसल, गूगल के निर्माता लैरी पेज और सर्जेई ब्रायन यहां के स्थानीय बर्निंग मैन फेस्टिवल में गए थे। वे चाहते थे कि लोगों को गूगल के बारे में पता चले, इसलिए उन्होंने पहली बार डूडल डिजायन किया था। यह डूडल अब पारम्परिक बन गया है। गाहे-बगाहे होमपेज पर आता रहता है।

5. वॉयस सर्च का रिकॉर्ड

गूगल आपके सभी वॉयस सर्च का रिकॉर्ड संभाल कर रखता है। रिकॉर्डिंग को बंद कर नहीं रखा जा सकता है, लेकिन जो रिकॉर्डिंग है, उन्हें डिलिट किया जा सकता है।

6. गूगल स्ट्रीट मैप का रहस्य

गूगल स्ट्रीट व्यू मैप हमें उन रास्तों की जानकारी उपलब्ध कराता है, जिनके बारे में हम जानते नहीं है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इसके लिए गूगल ने करीब 50 लाख मील सड़क की फोटोग्राफी कर रखी है।



7. हिट है इसका यूट्यूब

गूगल के ही प्रॉडक्ट यूट्यूब पर प्रत्येक महीने 60 करोड़ से अधिक विडियो देखे जाते हैं।

8. वर्ष 2000 से लगातार नम्बर 1

गूगल वर्ष 2000 से लगातार नम्बर 1 बना हुआ है।

9. गूगल में नौकरी करती हैं बकरियां

गूगल ने 200 बकरियों को भी नौकरी पर रखा हुआ है। बकरियां यहां चरने का काम करती हैं। इसके लिए बकायदा उन्हें सैलरी मिलती है।

10. Googol था नाम

Google का नाम पहले Googol रखा गया था, लेकिन स्पेलिंग मिस्टेक की वजह से इसका नाम गूगल हो गया।

11. ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में गूगल

वर्ष 2006 में गूगल को ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में जगह मिली, वह भी Verb रूप में।

ggpht

ggpht


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement