Topyaps Logo

Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo

Topyaps menu

Responsive image

जानिए क्या है Google’s Birthday Surprise Spinner, बच्चों से लेकर बड़ों में है इसका क्रेज़

Published on 16 May, 2019 at 3:52 pm By

कुछ भी सवाल हो, कैसा भी सवाल हो, Google झट से सारे सवालों का जवाब दे देता है। कुछ भी सर्च करना होता है तो हम कहते हैं अरे भाई गूगल पर सर्च कर ले न। ये कहने में कोई दोराय नहीं, गूगल इंटरनेट का पर्याय बन चुका है। करीबन दो दशक पहले दो दोस्तों लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने गूगल की शुरुआत की थी। उस वक़्त किसी को अंदेशा नहीं था कि ये कंपनी वर्ल्ड की सबसे बेस्ट कंपनी बन जाएगी। इस टेक कंपनी ने आज के समय में डिजिटल वर्ल्ड को पूरी तरह से बदलकर रख दिया है।


Advertisement

आपको बता दें वैसे तो गूगल डोमेन 15 सितंबर 1995 को रजिस्टर हुआ था, लेकिन इस सर्च इंजन के संस्थापक लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने 4 सितंबर 1998 में गूगल को कंपनी के तौर पर रजिस्टर कराया था। इसलिए सितंबर का महीना गूगल के बर्थडे मंथ के तौर पर सेलिब्रेट किया जाता है। इसे देखते हुए गूगल अपने 19वे जन्मदिन पर सितंबर, 2017 में गेमिंग ऐप ‘गूगल बर्थडे सरप्राइज़ स्पिनर’ लेकर आया।

 

 

गूगल द्वारा अपने यूज़र्स को दिए गए इस ख़ास तोहफ़े में यूज़र्स 19 तरह के मज़ेदार गेम्स खेल सकते हैं। अपने एड्रेस बार में ‘Google birthday surprise spinner’ टाइप करें, एंटर करने पर आपको एक स्पिनर नज़र आएगा। उसे स्पिन करें और माउस के क्लिक पर जिस गेम पर आकर एरो रुकेगा, वो गेम आप खेल सकते हैं। जितनी बार आप स्पिनर को स्पिन करेंगे, उतनी बार ही एक नया गेम आपके सामने आएगा

हालांकि, इस स्पिनर में मौजूद गेम्स वही हैं, जो अक्सर गूगल अलग-अलग मौकों पर लाता रहा है। आपने इनमें से कई गेम्स शायद खेले भी होंगे। बस उन्हीं सारे गेम्स को गूगल ने अपने 19 वें जन्मदिन के मौके पर ‘गूगल सरप्राइज स्पिनर’ में डाला है। इसमें ज़रूर एक गेम नया है, जिसका नाम है स्नेक गेम।

PUBG से लेकर टेम्पल रन और न जाने कितने गेम्स आप अपने मोबाइल और डेस्कटॉप पर खेलते होंगे, तो अब ज़रा गूगल के इन गेम्स को भी खेलकर देखिए और बताइए ये आपको कैसे लगे। यहां हम आपको गूगल बर्थडे सरप्राइज़ स्पिनर गेम के 9 बेस्ट गेम्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें यकीनन आप खेलना पसंद करेंगे।


Advertisement

 

1. क्रिकेट डूडल (Cricket Doodle)

ये गेम बेहद मज़ेदार है। इसमें स्कोरबोर्ड ज़्यादा से ज़्यादा तीन अंकों तक ही जा सकता है। इस खेल में मैक्सिमम 999 स्कोर कर सकते हैं। इस गेम को खेलने के लिए यहां क्लिक करें।

 

2. पोनी एक्सप्रेस डूडल (Pony Express Doodle)

ये वीडियो गेम पहली बार 2015 में आया था। एक्साइटमेंट से भरे इस गेम में एकाग्रता की ज़रुरत होती है। जहां सावधानी हटी वहां दुर्घटना घटी। इस गेम को खेलने के लिए यहां क्लिक करें।

 

3. द एनिमेटेड बीथोवेन डूडल ( The Animated Beethoven Doodle)

अगर आप में कहीं म्युज़िक कंपोज़र छिपा बैठा है या म्युज़िक में आपकी पकड़ अच्छी है तो ये गेम आपके लिए ही है। इस खेल में आपको कई म्यूज़िकल नोट्स नज़र आएंगे, जिन्हें आपको सिम्फनी बनाने के लिए दिए गए संगीत नोट्स को सही क्रम में लगाना होगा। ये गेम आप यहां क्लिक कर खेल सकते हैं।

 

4. ऑस्कर फिशिंगर डूडल (Oskar Fischinger Doodle)



ये एक और शानदार खेल है, जो विजुअल साउंड से आपको रूबरू कराता है। इस गेम में आप साउंड्स को मॉडिफ़ाई भी कर सकते हैं। इस दिलचस्प गेम को यहां क्लिक कर खेल सकते हैं।

 

 

5. हेलोवीन गेम (Halloween Game)

इसमें आपको घोस्ट से अपने आपको बचाना होता है। आपके हाथ में एक छड़ी होती है और गेम के मुताबिक, आपको कुछ बताए गए निशान बनाकर भूतों को भगाना होता है। ये गेम फ़नी भी है और साथ ही आपको एंटरटेन भी रखता है।

 

6. प्ले स्नेक (Play Snake)

इस गेम में एक स्नेक बना होता है, जो जैसे-जैसे सेब खाता जाता है उसकी लम्बाई बढ़ती जाती है। इसमें चारों तरफ़ दीवार बनी होती है। अगर सांप दीवार से टकरा जाता है तो आप वो गेम हार जाते हैं। इस गेम को खेलने के लिए यहां क्लिक करें।

 

7. हिप हॉप गेम (Hip Hop Game)

इस गेम में आप डिजिटल डीजे का अनुभव करेंगे। रीमिक्स म्युज़िक और फाडू बीट्स के दीवानों के लिए ये गेम शानदार ऑप्शन है। इसमें सॉन्ग मिक्सिंग के कई ऑप्शन मिलते हैं। तो देर किस बात की, डीजे की थाप पर अपनी उंगलियों को नचाने ले रेडी हो जाइए।इस गेम को खेलने के लिए यहां क्लिक करें।

 

8. टिक टैक टो (Tic Tac Toe)

इस गेम को आपने अपने दोस्तों के साथ पेपर पर बहुत खेला होगा। गूगल में आप ये गेम डिजिटली खेल सकते हैं। आपको इसमें किसी जोड़ीदार की भी ज़रुरत नहीं है। आप ये गेम अकेले खेल सकते हैं क्योंकि इसमें आपका ‘प्रतिद्वंदी’ गूगल ही होता है और यकीन मानिए आप इस खेल में गूगल को मात भी दे सकते हैं! इस गेम का लुत्फ़ उठाने के लिए यहां क्लिक करें।

 

9. पैक-मैन डूडल ( Pac-Man Doodle)

इस खेल को भला कौन भूल सकता। अगर आप गेम खेलने के शौक़ीन हैं, तो इस गेम के बारे में आप ज़रूर जानते होंगे। गूगल ने ये गेम 2010 में पैक मैन के 30वें जन्मदिन में क्रिएट किया था और ये गेम डूडल गेम्स के सबसे पॉपुलर गेम्स में से एक है।

 


Advertisement

19 गेम्स का ये गूगल बर्थडे सरप्राइज़ स्पिनर मजेज़ार तो है ही, साथ ही ये गेम्स आपकी नॉलेज को भी बढ़ाते हैं। इसमें कई जनरल नॉलेज की चीज़ें और क्विज़ हैं, जो आपके दिमाग को व्यस्त रखती हैं और साथ ही आपको कई नई बातों से रूबरू कराती हैं।

Advertisement

नई कहानियां

Sapna Choudhary Songs: सपना चौधरी के ये गाने किसी को भी थिरकने पर मजबूर कर दें!

Sapna Choudhary Songs: सपना चौधरी के ये गाने किसी को भी थिरकने पर मजबूर कर दें!


जानिए कैसे डाउनलोड करें YouTube वीडियो, ये है आसान तरीका

जानिए कैसे डाउनलोड करें YouTube वीडियो, ये है आसान तरीका


प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरा होगा ख़ुद के घर का सपना, जानिए इससे जुड़ी अहम बातें

प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरा होगा ख़ुद के घर का सपना, जानिए इससे जुड़ी अहम बातें


ब्रह्माजी को क्यों नहीं पूजा जाता है? एक गलती की सज़ा वो आज तक भुगत रहे हैं

ब्रह्माजी को क्यों नहीं पूजा जाता है? एक गलती की सज़ा वो आज तक भुगत रहे हैं


Hindi Comedy Movies: बॉलीवुड की ये सदाबहार कॉमेडी फ़िल्में, आज भी लोगों को गुदगुदाने का माद्दा रखती हैं

Hindi Comedy Movies: बॉलीवुड की ये सदाबहार कॉमेडी फ़िल्में, आज भी लोगों को गुदगुदाने का माद्दा रखती हैं


Advertisement

ज़्यादा खोजी गई

टॉप पोस्ट

और पढ़ें Misc

नेट पर पॉप्युलर