भोजन के इन 10 फैक्ट्स के बारे में अापको भी जानना चाहिए

author image
Updated on 3 Feb, 2018 at 2:36 pm

Advertisement

जिस प्रकार हमारे शरीर के लिए पानी काफी जरूरी है। उसी प्रकार हमारे शरीर के लिए भोजन भी काफी आवश्यक है। इंसान भोजन में वेज अौर नॉनवेज दोनों ही खाते हैं, लेकिन हमारे भोजन में कुछ एेसे तथ्य हैं जिनके बारे में शायद अापको भी नहीं पता। चलिए आज हम आपको खाने के 10 एेसे फैक्ट्स बताएंगे जिनके बारे में अापको भी जानना चाहिए।

1. मां के दूध में होते हैं सभी पोषक तत्व

दुनिया में एक मात्र मां के दूध के अलावा कोई भी एेसा फूड नही बना है, जिसमें सभी पोषक तत्व मिलता हों।

2. विमानों में भोजन का बेस्वाद लगना

oversixty


Advertisement

विमानों में मिलने वाला भोजन अकसर बेस्वाद होता है, क्योंकि ऊंचाई पर दबाव ज्यादा होने की वजह से हमारे स्वाद और सूंघने की क्षमता करीब 20 फीसदी से 50 फीसदी तक कम हो जाती है।

3. अपनी मनपसंद भोजन के बारे में सोचने से फायदे

क्या अापको पता हैं की मनुष्य अगर अपने दिमाग में अपनी मनपसंद भोजन को सोचता भी हैं तो अपने अाप को अच्छा महसूस करता है, क्योंकि इससे शरीर के अंदर डोपमाइन हॉर्मोन रिलीज होता है। इससे हमें अच्छा महसूस लगता है।

4. मक्खन को हीरे में तब्दील करना

विज्ञान की सहायता से मूंगफली के मक्खन (पीनट बटर) को हीरे में परिवर्तन कर सकते हैं।

5. फास्ट फूड से हमारे लिवर को नुकसान

फास्ट फूड हमारी लिवर को कितना नुकसान पहुंचा सकते हैं, आपको अंदाजा नहीं है। अगर अाप भी हर रोज फास्ट फूड का सेवन करते हैं तो इसका प्रभाव लिवर पर हेपेटाइटिस जितना ही पड़ता हैं।



6. आक्टोपस फूड

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि कोरिया में जीवित आक्टोपस खाए जाते हैं। वहां इसे सन्नकजी के नाम से जाना जाता है।

7. स्टिक वाली आइसक्रीम का अविष्कार

1905 में मात्र 11 वर्षीय फ्रैंक ई-इपर्सन ने स्टिक वाली अाइसक्रीम का अविष्कार किया था। दरअसल, एक रात उन्होंने फ्लेवर्ड सोडा वॉटर के अंदर स्टिक डालकर छोड़ दिया अौर जब उन्होंने सुबह उठकर देखा तो स्टिक उसमें जमा पाया।

8. दूध खराब होने से बचाने के लिए मेंढक का उपयोग

रेफ्रिजरेटर के अविष्कार होने से पहले रूस में फिनलैंड में लोग अपने दूध में जिंदा मेंढक डाल दिया करते थे, इससे दूध के खतरनाक बैक्टीरिया नष्ट हो जाते थे। इससे दूध खराब नहीं होते था।

9. चिकन में फैट

चिकन के शौकीनों को यह जानकर आश्चर्य होगा कि 40 साल पहले बनाए गए चिकन में 266% ज्यादा फैट होता था।

10. मानसिक तनाव को कम करता है केला

क्या अाप जानते है केला खाने से मानसिक तनाव कम होता हैं। जी हां दरअसल केले में मौजूद ट्राईप्टोफान एमिनो एसिड सेरेटोंनिन नामक हार्मोन पैदा करता है जिसकी वजह से मूड अच्छा हो जाता है अौर मानसिक तनाव कम होता है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement