101 साल की उम्र में दौड़कर जीत लिया गोल्ड मेडल

author image
Updated on 24 Apr, 2017 at 8:13 pm

Advertisement

भारत की महिला धावक मन कौर की उम्र 101 साल है, लेकिन उन्होंने 100 मीटर रेस सिर्फ 14 सेकेन्ड में पूरी कर ली और गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया। कौर ने यह कारनामा न्यूजीलैंड के ऑकलैंड शहर में आयोजित वर्ल्ड मास्टर्स गेम्स नामक एक स्पर्धा में कर दिखाया है।

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि इस स्पर्धा में 25 हजार प्रतिभागियों ने भाग लिया था। हालांकि, 100 या उससे अधिक उम्र की कैटगरी में मन कौर अकेली धावक थीं। न्यू जीलैंड का मीडिया उन्हें ‘चंडीगढ़ का आश्चर्य’ कह रहा है।

stuff


Advertisement

मन कौर का कहना है कि उनके लिए इस स्पर्दा में भाग लेना ही सबसे बड़ा लक्ष्य था। कौर ने 8 वर्ष पहले 93 साल की उम्र में ऐथलेटिक्स में भागीदारी शुरू की थी।



उन्होंने कहाः

“मैं इस रेस को एंजॉय किया और मैं बेहद खुश हूं। मैं अब भी दौड़ना जारी रखूंगी। अभी रुकने वाली नहीं हूं, फुलस्टॉप नहीं आया है।”

मन कौर ने बताया कि उनके बेटे गुरदेव सिंह ने उन्हें सुझाव दिया था कि वह इंटरनैशनल मास्टर्स सर्किट से जुड़ें। हालांकि, वह इससे पहले खेल से नहीं जुड़ीं हुईं थीं। उन्हें मेडिकल चेकअप में विभिन्न खेल स्पर्धा में भाग लेने के हिसाब से फिट करार दिया गया और वह अब तक दुनिया भर में करीब दर्जन भर स्पर्धाओं में भाग ले चुकी हैं।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement