क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर लड़कियां पैरों में काला धागा क्यों बांधती हैं?

Updated on 23 Jul, 2018 at 5:48 pm

Advertisement

आपने अक्सर लड़कियों को बाएं पैर पर काले रंग का धागा बांधे देखा होगा, लेकिन क्या कभी आपने इस बात पर गौर किया है कि आखिर लड़कियां अपने पैर में काला धागा क्यों बांधती हैं? बहुत से लोग इसे लड़कियों का फैशन समझते हैं, लेकिन ये सच नहीं है। बल्कि इसे बांधने के पीछे कई वैज्ञानिक और ज्योतिषीय कारण हैं।

 

 

भारत में प्राचीन काल से ही काले रंग का बहुत महत्व रहा है, लोग खुद को बुरी नजर से बचाने के लिए काले रंग का इस्तेमाल किया करते थे। आज भी बहुत से लोग बच्चों को बुरी नजर से बचाने के लिए उनके चेहरे पर काला टीका लगा देते हैं। माना जाता है कि काला रंग किसी व्यक्ति की एकाग्रता को भंग कर देता है, जिससे उसकी बुरी नजर का असर काले रंग का धागा पहने व्यक्ति पर नहीं पड़ता। यही वजह है कि लड़कियां अपनी खूबसूरती को दूसरों की बुरी नजर से बचाए रखने के लिए पैरों में काले रंग का धागा बांधती हैं, ये उनके सौंदर्य पर दाग का काम करता है।

 


Advertisement

 

शास्त्रों के अनुसार हमारा शरीर पंच तत्वों से बना हुआ है जिसमें पृथ्वी, वायु, अग्नी, जल और आकाश के तत्व हैं। किसी की बुरी नजर पड़ने पर इन पंच तत्वों से मिलने वाली सकारात्मक ऊर्जा हम तक नहीं पहुंच पाती, यही वजह है कि शरीर में काला धागा बांधा जाता है। इसके अलावा पैरों में काला धाना बांधने के पीछे एक वैज्ञानिक कारण ये भी है कि ये रंग उष्मा का अवशोषक होता है।

 

 

हालांकि, अब पैरों में काला धागा बांधने का चलन काफी बढ़ गया है और कई लड़कियां इसे फैशन के रूप में भी पहनती हैं। बता दें कि काले धागे को व्यवसाय में तरक्की और बरकत के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement