डॉक्टर कर रहे थे ब्रेन ट्यूमर की सर्जरी, बच्ची खेलती रही कैंडी क्रश

author image
Updated on 12 Sep, 2017 at 9:50 pm

Advertisement

ऑपरेशन थिएटर में जब भी किसी शक्स कि सर्जरी की जाती है तो उसे बेहोश कर दिया जाता है, लेकिन चेन्नई में एक अनोखा मामला सामने आया है। 10 साल की बच्ची अपनी ब्रेन ट्यूमर की सर्जरी के दौरान कैंडी क्रश खेलती रही। लड़की के जगे रहने और एक्टिव होने से डॉक्टर्स को सही इलाज करने में मदद मिलती रही।

surgeon

सांकेतिक तस्वीर indialivetoday


Advertisement

दरअसल, 5वीं कक्षा की छात्रा नंदिनी को अचानक से सिर में तेज दर्द कि शिकायत हुई, जिसके बाद उसे एसआईएमएस अस्पताल में भर्ती कराया गया। ब्रेन स्कैन में पता चला कि उसके मस्तिष्क के महत्वपूर्ण भाग में ट्यूमर है, जो शरीर के बाकी हिस्सों चेहरे, हाथ और पैर आदि की गतिविधियों को प्रभावित कर सकता है और ऑपरेशन जल्द ही नहीं किया गया तो लड़की को लकवा भी मार सकता है। इसके बाद लड़की का ऑपरेशन करने का निर्णय लिया गया।

नंदिनी के सिर का जो हिस्सा प्रभावित था, वह संवेदनशील था। अगर गलती से भी गलत तंत्रिका छू जाती, तो उसके शरीर के बाएं हिस्से की पूरी क्षति पहुंच सकती थी।  इसलिए डॉक्टरों ने लड़की को जगाए और एक्टिव रखकर इस सर्जरी को करने का निर्णय लिया। स्पेशल उपकरणों के जरिए बच्ची के सिर से हड्डी के एक टुकड़े को बाहर निकाला गया। नंदिनी अपने अंकल के मोबाइल पर गेम खेलते हुए ऑपरेशन के दौरान लगातार जागती रही और बात करती रही।

surgeon

सांकेतिक तस्वीर indialivetoday

एसआईएमएस इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरोसाइंसेस डायरेक्टर डॉ सुरेश बापू ने बताया कि लगभग दो प्रतिशत ब्रेन ट्यूमर के रोगियों को इस तरह की सर्जरी की जाती है। बच्चों में इस तरह का मामला दुर्लभ ही देखने को मिलता है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement