जापान में रहस्यमय तरीके से आ रहे हैं ‘भुतहा नाव’, लेकिन क्यों

author image
Updated on 1 Sep, 2017 at 12:02 pm

Advertisement

जापान के समुद्री इलाकों में इन दिनों कई भुतहा नाव देखने को मिल रहे हैं। खास बात यह है कि इन रहस्यमय नावों पर सड़ी हुई लाशें मिल रही हैं। पिछले पांच सप्ताह से भी कम समय में यहां इस तरह की 12 नावों को जब्त किया गया है। जापान के पश्चिमी तट पर लगातार पहुंच रही इन नावों के बारे में कहा जा रहा है कि ये उत्तर कोरिया से आ रही हैं। हालांकि, अब तक यह साबित नहीं हो सका है कि ये नावें मछुआरों की हैं या फिर उत्तर कोरिया के बागियों की।

इन नावों पर जो शव मिले हैं उन्हें देखकर कहा जा सकता है कि इनकी मौत बहुत पहले हो चुकी थी। नावों पर मौजूद अधिकतर शव या तो सड़ चुके थे या फिर कंकाल बनने की हालत में थे।

इसी तरह के कुछ नावें वर्ष 2014 और 2015 में भी जब्त की गईं थीं। बताया गया है कि 100 के करीब नाव यहां लहरों पर तैरते हुए पहुंच गए। इन नावों में कुछ पर उत्तर कोरिया के झंडे लगे थे।


Advertisement

जापानी कोस्ट गार्ड का कहना हैः

“हमें यकीन है कि ये नाव उत्तर कोरिया से ही आए हैं, क्योंकि पूर्वी समुद्र का बहाव उत्तर कोरिया से जापान की तरफ आता है। यही वजह है कि ये नाव जापान के समुद्र में मिल रही हैं।”

जापान कोस्ट गार्ड के अधिकारी मानते हैं कि उत्तर कोरिया के कड़े नियम-कानून से परेशान होकर भागने की कोशिश में लोग मारे गए हो सकते हैं। यह भी हो सकता है कि उत्तर कोरिया के प्रशासन ने इन लोगों की हत्या कर नाव में समुद्र में छोड़ दिया हो। खास बात यह है कि ये सभी लाशें पुरुषों की हैं।

हालांकि, आश्चर्य है कि अब तक उत्तर कोरिया से किसी जहाज या नाव के लापता होने की खबर नहीं आई है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement