अविश्वसनीयः इस परिवार के सभी सदस्यों के हैं 24 अंगुलियां

author image
Updated on 10 Dec, 2016 at 12:29 pm

Advertisement

बिहार के गया में एक परिवार के सभी सदस्यों के हाथों और पैरों में 20 अंगुलियां नहीं, बल्कि 24 अंगुलियां हैं। यहां के अतरी प्रखंड के टेउसा बाजार के चौधरी टोला मोहल्ले में रहने वाले एक परिवार के सभी 25 सदस्यों के हाथ और पैर में छह-छह अंगुलियां हैं। कुछ लोग इसे दैवीय प्रकोप मानते हैं, तो कुछ जन्मजात बीमारी।

परिवार के सदस्य कृष्णा चौधरी कहते हैं कि उनके पिता और दादा के भी 24 अंगुलियां थीं। उनके भाई, बहन और यहां तक कि बच्चे भी 24 अंगुलियों के साथ पैदा हुए हैं।


Advertisement

परिवार में इस कहानी की शुरुआत कई पीढ़ियां पहले मानो देवी के साथ शुरू हुई थी। मानो देवी की 24 अंगुलियां थीं। इसके बाद सुखाड़ी चौधरी खानदान के प्रथम पुरुष थे, जिनकी 24 अंगुलियां थी। इसके बाद धीरे-धीरे परिवार के सभी बच्चे 24 अंगुलियों के साथ जन्म लेने लगे। परिवार में हवन नामक एक सदस्य की तो हाथों और पैरों में 7-7 अंगुलियां हैं। हवन के कुल मिलाकर 28 अंगुलियां हैं।

परिवार में सबसे बुजुर्ग महिला हैं सितबिया देवी। वह कहती हैं कि लड़कियों की शादी के वक्त दिक्कत होती है, क्योंकि लड़के वाले लड़की को देखने के बाद शादी से इन्कार कर देते हैं।

परिवार के सदस्य कृष्णा चौधरी कहते हैं कि उन्हें अपने और परिवार के अन्य सदस्यों के लिए जूते खरीदने में परेशानी होती है।

वहीं, इस प्रकरण ने विशेषज्ञों को चकित कर रखा है। स्थानीय अतरी अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर प्रभात कुमार सिंह का मानना है कि यह कोई बीमारी नहीं है। वह कहते हैं कि यह एक जेनेटिक रोग है। इसे प्लास्टिक सर्जरी के माध्यम से ठीक किया जा सकता है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement