विडियो: इस नन्हें बच्चे और उसकी मां के लिए फरिश्ता बनकर आया यह गरुड़ कमांडो, लोग कर रहे सलाम

author image
Updated on 20 Aug, 2018 at 4:30 pm

Advertisement

केरल में भारी बारिश और बाढ़ की वजह से वहां का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। राज्य में बाढ़ से मची तबाही के चलते मृतकों की संख्या बढ़कर 370 हो गई है। कई इलाके तो पूरी तरह से टापू बन चुके हैं। राहत और बचाव कार्य के लिए नेवी, एयरफोर्स, आर्मी, कोस्ट गार्ड और एनडीआरएफ की टीमें दिन-रात काम कर रही हैं।

 

 

सेना द्वारा ‘ऑपरेशन मदद’ चलाया जा रहा है। इस ऑपरेशन में सेना के जवान लोगों तक राहत सामग्री पहुंचा रहे हैं। साथ ही नौका और हेलिकॉप्टर से प्रभावित क्षेत्रों में फंसे लोगों को बचाया जा रहा है। लोगों की जान बचाने के लिए ये सब जी-जान से जुटे हुए हैं।

 

इसी बचाव ऑपरेशन का एक विडियो भी सामने आया है। इस विडियो में एयरफोर्स का एक जवान नन्हें मासूम को सफलतापूर्वक एयरलिफ्ट करता दिख रहा है।

 

 

ये मामला बाढ़ की भीषण त्रासदी झेल रहे केरल के अलप्पुजा जिले में स्थित अल्लेप्पी कस्बे का बताया जा रहा है।

 

विडियो में चारों तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है। मां अपने बच्चे को गोद में लिए घर की छत में फंसी हुई थी। ऐसे में एक-एक करके दोनों को एयरलिफ्ट किया गया।

 


Advertisement

 

नन्हें बच्चे को गोद में लिए जो जवान विडियो में दिख रहे हैं, वो विंग कमांडर प्रशांत हैं। विंग कमांडर प्रशांत के नेतृत्व में गरुड़ स्पेशल फोर्स ने इस रेस्क्यू ऑपरेशन को अंजाम दिया। यहां देखें इस बचाव कार्य का विडियो:

 

 

जैसे ही विंग कमांडर हेलीकाप्टर के अन्दर पहुंचे उन्होंने बच्चे को मां को सौंप दिया। मां की खुशी का अंदाजा आप उनकी मुस्कान से ही लगा सकते हैं।

 

 

इस त्रासदी में देश के ऐसे कई जवान बचाव कार्य में लगे हुए हैं। दुर्गम इलाकों में पहुंचकर लोगों को सुरक्षित निकाले जाने की कवायद तेजी से की जा रही है।

बाढ़ की तबाही के बीच अब तक राहत और बचाव के काम में जुटी टीमों ने करीब 82,442 लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया है। दो लाख से ज्यादा लोग राहत शिविरों में शरण लिए हुए हैं। युद्धस्तर पर जारी रेस्क्यू ऑपरेशन में नेवी, एयरफोर्सऔर आर्मी की टीमों के साथ कोस्ट गार्ड और एनडीआरएफ की टीमें दिन-रात लोगों को बचाने में जुटी हुई हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement