गर्मियों में ये फल आपके शरीर में पानी की कमी को करेंगे दूर

author image
Updated on 4 Apr, 2017 at 8:00 pm

Advertisement

गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। इस मौसम में शरीर को पानी की बहुत अधिक जरूरत होती है। गर्मियों में अधिक से अधिक पानी पीने के अलावा मौसमी फलों को भी खाने से शरीर को फायदा होता है। गर्मी के इस मौसम में हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करेंगे और आप स्वस्थ रह सकेंगे।

1. खीरा

खीरा को गर्मियों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। खीरा पानी का बहुत अच्छा स्त्रोत होता है। इसमें करीब 96 फीसदी पानी मिलता है। खीरा में विटामिन ए, बी1, बी6, सी, डी, पौटेशियम, फास्फोरस, अायरन, अादि अधिक मात्रा में होते हैं।

2. तरबूज

तरबूज गर्मियों के दिनों में काफी फायदेमंद होता है। तरबूज पानी से भरपूर व मीठे होते हैं। इन्हें गर्मी के दिनों में खाना अच्छा माना जाता है, क्योंकि यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता हैं।

3. आम

आम को फलों का राजा माना जाता है। आम स्वादिष्ट होने के साथ स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा माना जाता है। गर्मी के दिनों में यह खूब मिलता है। इसमें विटामिन सी, ई, पोटैशियम और आयरन पाया जाता है।

4. बेल


Advertisement

गर्मी के दिनों में बेल का शरबत काफी लाभदायक है। बेल शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। गर्मियों में लू से सुरक्षित रखने में मददगार होता है वहीं शरीर को भीतर तक ठंडक और ताजगी से भर देता है।

5. खरबूजा

गर्मी के मौसम के लिए खरबूज सबसे अच्छे फलों में से एक माना जाता है। गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसमें 95 प्रतिशत पानी होता है। इससे डी-हाइड्रेशन नहीं होता है।

6. लीची

लीची गर्मी के दिनों में शरीर में पानी अौर खनिज लवणों की कमी को पूरा करते हैं। इसमें विटामिन, साइट्रिक एसिड, टार्टरिक एसिड और पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं।

7. नारियल पानी

गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी और ज्यादा होने लगता है। पानी के कमी के कारण डीहाईड्रेशन की समस्या उत्पन्न होती है। नारियल पानी शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement