गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेंगे फ्रेन्च सैनिक; राष्ट्रपति ओलांद होंगे मुख्य अतिथि

author image
Updated on 8 Jan, 2016 at 10:09 pm

Advertisement

26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजपथ पर फ्रेन्च सैन्य टुकड़ी कदमताल करते हुए नजर आएगी। भारतीय इतिहास में ऐसा पहली बार होने जा रहा है कि विदेशी सेना की टुकड़ी गणतंत्र दिवस के परेड में हिस्सा लेगी।

गौरतलब है कि इस बार गणतंत्र दिवस के अवसर पर फ्रान्स के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित रहेंगे। फ्रांस राष्ट्रपति के साथ ही फ्रांस सेना के जवानों का परेड में शामिल होना दोनों देशों के बीच मजबूत होते रिश्तों को भी दुनिया के सामने पेश करेगा।


Advertisement

एक रिपोर्ट के मुताबिक, फ्रान्स सेना का एक दल भारतीय सेना के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास में जुटा हुआ है। राजस्थान में चल रहे इस संयुक्त अभ्यास का नाम है ‘शक्ति 2016’। इस बात की संभावना है कि संयुक्त सैन्य अभ्यास में शामिल फ्रांस के आर्म्ड ब्रिगेड की 35वीं इन्फेन्ट्री रेजिमेन्ट के 56 जवानों का यही दल गणतंत्र दिवस के मौके पर परेड में शामिल होगा।

यह 5वीं बार होगा जब फ्रान्स का राष्ट्राध्यक्ष भारत के गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेगा। इससे पहले वर्ष 1976, 1980, 1998 और 2008 में फ्रेन्च प्रतिनिधि ने समारोह में अपनी मौजूदगी दर्ज कराई थी।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement